लाइव टीवी

शत्रु संपत्ति के निपटान के लिए बनेगी 3 उच्च स्तरीय समिति, एक के प्रमुख होंगे अमित शाह

भाषा
Updated: January 23, 2020, 12:49 AM IST
शत्रु संपत्ति के निपटान के लिए बनेगी 3 उच्च स्तरीय समिति, एक के प्रमुख होंगे अमित शाह
अमित शाह ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर फिर हमला किया है. (फाइल फोटो)

पाकिस्तान (Pakistan) के नागरिकों की सबसे ज्यादा 4,991 संपत्ति उत्तर प्रदेश में है. इसके बाद 2,735 संपत्तियां पश्चिम बंगाल है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने देश में 9,400 से ज्यादा शत्रु संपत्तियों का निपटारा करने के लिए तीन उच्च स्तरीय समितियों का गठन करने का निर्णय लिया है जिनमें से एक के प्रमुख गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) होंगे. इससे करीब एक लाख करोड़ रुपये का राजस्व आने की संभावना है. एक आदेश में गृह मंत्रालय ने कहा कि शत्रु संपत्ति अधिनियम (Enemy Property Act) के तहत यह फैसला लिया गया है. यह संपत्ति उन लोगों द्वारा छोड़ी गई है जिन्होंने पाकिस्तान ( Pakistan) या चीन की नागरिकता ले ली है.

इस संबंध में अंतर-मंत्रालयीन समूह का गठन किया जाएगा जिसकी सह अध्यक्षता केंद्रीय गृह सचिव और निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव करेंगे.

यहां पाकिस्तान के नागरिकों की 9,280 संपत्ति और चीन के नागरिकों की 126 संपत्तियां है. पाकिस्तान के नागरिकों की सबसे ज्यादा 4,991 संपत्ति उत्तर प्रदेश में है. इसके बाद 2,735 संपत्तियां पश्चिम बंगाल और इसके बाद 487 दिल्ली में है.

वहीं चीनी नागरिकों द्वारा छोड़ी गई सबसे ज्यादा संपत्ति मेघालय में हैं जिनकी संख्या 57 है। इनके अलावा 29 पश्चिम बंगाल और असम में सात हैं.


ये भी पढ़ें- 

झाविमो में शह और मात का खेल अंतिम दौर में, कभी भी हो सकता है पटाक्षेप 

VM से निकाले गये बंधु तिर्की, पार्टी विरोधी गतिविधि करने का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 12:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर