Home /News /delhi-ncr /

three municipal corporations of delhi to be formally merged today nodnc

Delhi MCD: आज से एक हो जाएंगे तीनों निगम, जानें- क्या होंगे बदलाव, कैसे होगा काम?

साउथ, नोर्थ और ईस्ट दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन अब एक ही होगा.

साउथ, नोर्थ और ईस्ट दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन अब एक ही होगा.

Delhi MCD: दिल्ली नगर निगम (संशोधन) एक्ट 2022 के तहत केंद्र सरकार एमसीडी की पहली बैठक तक एकीकृत नगर निगम के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति करेगी. नोटिफिकेशन में कहा गया था कि विशेष अधिकार का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के तीनों निगम आज यानी रविवार से एक हो जाएंगे. साउथ, नोर्थ और ईस्ट दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन अब एक ही होगा. पिछले महीने संसद के बजट सत्र में तीनों एमसीडी को एक करने का बिल पास हुआ था. इसके बाद इस संबंध में केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया था. आज से तीनों एमसीडी यानी दिल्ली नगर निगम एक हो जाएंगे.

दिल्ली नगर निगम (संशोधन) एक्ट 2022 के तहत केंद्र सरकार एमसीडी की पहली बैठक तक एकीकृत नगर निगम के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति करेगी. नोटिफिकेशन में कहा गया था कि विशेष अधिकार का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है और इस कड़ी में 22 मई 2022 से एक दिल्ली नगर निगम का गठन होगा. बता दें कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल पिछले सप्ताह के बुधवार को पूरा हो गया था. उत्तरी दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल 19 मई को पूरा हुआ. अब पूर्व दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल आज यानी 22 मई को पूरा हो रहा है.

रविवार के बाद से उत्तरी, दक्षिणी और पूर्व दिल्ली नगर निगम अस्तित्व में नहीं रहेंगे. अब यहां पहले की एक ही दिल्ली नगर निगम होगा. वर्तमान में तीनों नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा है. नए एकीकृत नगर निगम के लिए चुनाव से पहले मेयर चुना जाएगा या नहीं, इस संबंध में अभी कोई स्पष्टता नहीं है.

दूसरी ओर, एमसीडी के अधीन काम करने वाले कर्मचारी काम करते रहेंगे. आने वाले दिनों में तीनों निगम के कर्मचारी किस तरह से काम करेंगे, इसकी जानकारी जल्द ही दी जाएगी. बता दें कि इसी साल अप्रैल में संसद में दिल्ली नगर पालिका (संशोधन) बिल 2022 पास हुआ था. गौरतलब है कि South Delhi Municipal Corporation (SDMC), North Delhi Municipal Corporation (NDMC), and East Delhi Municipal Corporation (EDMC) का 2011 में गठन किया गया था. यह दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन अमेंडमेंट एक्टर 1911 के तहत ​हुआ था.

Tags: Delhi MCD, Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर