लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव में AAP की जीत पर दलाई लामा ने दी केजरीवाल को बधाई

भाषा
Updated: February 13, 2020, 6:08 AM IST
दिल्ली चुनाव में AAP की जीत पर दलाई लामा ने दी केजरीवाल को बधाई
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल धर्मगुरु दलाई लामा के साथ. (फाइल फोटो)

  • Share this:
नई दिल्ली. तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (Dalai Lama) ने आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) में मिली जीत पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को उनके नेतृत्व का लाभ मिलता रहेगा.

दलाई लामा के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘परम पूजनीय दलाई लामा के शब्दों और आशीर्वाद से कृतज्ञ हूं. आपको बहुत धन्यवाद.’’


दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ‘‘हैपीनिस’’ पाठ्यक्रम का उल्लेख करते हुए दलाई लामा ने कहा कि वह मनुष्यों को प्रसन्न और बेहतर मूल्य वाले बनाने की दिशा में आप सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से प्रशंसा करते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह की पहलों से आप शेष भारत को रास्ता दिखा रहे हैं.’’दिल्ली में केजरीवाल का दबदबा कायम, AAP को 62 और BJP को 8 सीट
गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के 11 फरवरी को आए नतीजों में आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, बीजेपी को 8 सीटों पर जीत मिली है. जबकि पिछले बार की तरह कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल सकी.

AAP के वोट शेयर में मामूली गिरावट, BJP को 2015 से मिले ज्यादा वोट
उल्लेखनीय है कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मत हासिल किए हैं, जबकि बीजेपी को 38.51 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन किया है और उसका मत प्रतिशत गिरकर करीब 4 फीसदी पर आ गया. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, आम आदमी पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में 53.6 प्रतिशत वोट मिले हैं. पार्टी को 2015 के विधानसभा चुनाव में 54.34 फीसदी मत मिले थे. बीजेपी को दिल्ली में 38.51 फीसदी वोट मिले हैं जो पिछली बार की तुलना में छह फीसदी ज्यादा हैं.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली चुनावः पर्दे के पीछे की ताकत बने PK, क्या बंगाल में भी दिखेगा असर!

अदालत ने पुलिस को शर्जिल इमाम के आवाज का नमूना लेने की इजाजत दी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 5:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर