गौरैया बचाने को तिहाड़ जेल की पहल, जन्‍मदिन पर एक पेड़ एक घोंसले की अपील

World Sparrow Day पर गौरैया को बचाने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन ने की पहल. Image/shutterstock

World Sparrow Day पर गौरैया को बचाने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन ने की पहल. Image/shutterstock

गौरैया बचाने के लिए प्राणी मिश्र पुरस्‍कार से सम्‍मानित तिहाड़ जेल के हेड वार्डर योगेंद्र कुमार ने लोगों से एक पेड़ एक घोंसले की अपील की है. उन्‍होंने कहा ि‍कि अगर लोग सहयोग दें तो पर्यावरण से विलुप्‍त हो रही ये चिड़‍िया वापस आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 2:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. राजधानी में विलुप्‍त हो रही गौरैया को बचाने के लिए तिहाड़ जेल ने नई पहल की है. तिहाड़ जेल की ओर से लोगों से अपील की गई है. जिसमें लोगों से जन्‍मदिन पर एक पेड़ और एक लकड़ी का घोंसला लगाने की मांग की गई है.

20 मार्च को विश्‍व गौरैया दिवस के अवसर पर शिवाजी एन्‍क्‍लेव में हुए कार्यक्रम में पक्षियों एव गोरैया के संरक्षण के लिए किए जा रहे उत्कृष्ट कार्य के लिए एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया ने तिहाड़ जेल प्रशासन को सम्‍मानित किया. जिसमें जेल के हेड वार्डर और गौरैया बचाने के लिए प्राणी मिश्र पुरस्‍कार से सम्‍मानित योगेंद्र कुमार ने लोगों से एक पेड़ एक घोंसले की अपील की. साथ ही बताया कि घरों के आंगन में चहचहाने वाली गौरैया के  विलुप्‍त होने पर इसे बचाने और पर्यावरण में वापस लाने के लिए क्‍या-क्‍या किया जा सकता है.

एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने तिहाड़ जेल को गौरैया संरक्षण को लेकर सम्‍मानित किया है.
एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने तिहाड़ जेल को गौरैया संरक्षण को लेकर सम्‍मानित किया है.


बता दें कि गौरैया दिल्‍ली का राजकीय पक्षी भी है. तिहाड़ जेल प्रशासन के इस कार्यक्रम में दिल्ली के कई एनजीओ, ट्यूशन सेंटर और संस्‍थाओं ने भी भाग लिया. साथ ही कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ. इस दौरान मौजूद एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के एसके दत्ता सचिव एवं सह सचिव प्राची जैन, तिहाड़ जेल के अतिरिक्त अधीक्षक राजेंद्र कुमार, उप अधीक्षक प्रवीण कुमार आर्य, डीन आर्ट फैकल्टी दिल्ली यूनिवर्सिटी के सैयद अली करीम, विश्वेश्वर सिंह मलिक एसीपी दिल्ली पुलिस व्यास कुमार पांडे, इंदर सोनी, सुनील बाल्मीकि, वीरेंद्र कुमार, अनिल चौधरी, देवेंद्र मखीजा ने भी अपने-अपने क्षेत्र में घोंसले लगाने और लोगों को जागरुक करने की बात कही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज