तिहाड़ जेल प्रशासन निर्भया के चारों दोषियों को आज ही जारी कर सकता है नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया केस के एक दोषी अक्षय कुमार सिंह की रिव्यु पिटिशन खारिज कर दी.

निर्भया (Nirbhaya) की मां की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कहा कि जब तक दोषियों की दया याचिका राष्ट्रपति के पास से खारिज नहीं हो जाती है, तब तक डेथ वारंट जारी नहीं किया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. निर्भया गैंगरेप केस (Nirbhaya Case) में जल्दी फांसी देने की निर्भया की मां की याचिका पर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनवाई के लिए अगली तारीख 7 जनवरी तय की है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने निर्भया केस के एक दोषी अक्षय कुमार सिंह (Akshay Kumar Singh) की रिव्यु पिटीशन (Review Petition) खारिज कर दी. दूसरी ओर, सूत्रों ने बताया है कि तिहाड़ जेल प्रशासन निर्भया के चारों दोषियों को बुधवार को ही नोटिस जारी कर सकता है.

    सूत्रों के मुताबिक, जेल प्रशासन नोटिस में पूछेगा कि उनको कोई क्यूरेटिव याचिका या दया याचिका दाखिल करनी है या नहीं? तिहाड़ जेल प्रशासन दोषियों को जवाब देने के लिए 7 दिनों का समय देगा.

    निर्भया के दोषियों के खिलाफ अभी जारी नहीं होगा डेथ वारंट, 7 जनवरी तक टली सुनवाई
    सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्भया कांड के दोषी अक्षय कुमार की पुनर्विचार याचिका खारिज किए जाने के बाद दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट में निर्भया की मां की अर्जी पर बुधवार को सुनवाई हुई. कोर्ट ने कहा कि जब तक दोषियों की दया याचिका राष्ट्रपति के पास से खारिज नहीं हो जाती है, तब तक डेथ वारंट जारी नहीं किया जा सकता है. इसके बाद अदालत ने सुनवाई को 7 जनवरी तक के लिए टाल दिया गया. बता दें कि निर्भया की मां ने पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर कर दोषियों को जल्‍द फांसी देने की मांग की थी.

    क्या है मामला
    गौरतलब है कि दिसंबर 2012 में निर्भया के साथ गैंगरेप कर उनकी निर्मम तरीके से हत्‍या कर दी गई थी. इस मामले में निचली अदालत ने आरोपियों को दोषी ठहराते हुए उन्‍हें फांसी की सजा सुनाई थी. इसके बाद यह मामला हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. शीर्ष अदालत ने वर्ष 2017 में दोषियों की याचिका खारिज कर दी थी. अब 18 दिसंबर को मामले के एक दोषी अक्षय की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका को भी शीर्ष अदालत ने ठुकरा दिया.

    (इनपुट- सुशील पांडेय)

    ये भी पढ़ें-

    जामिया और सीलमपुर हिंसा मामले में दोषियों पर हो सख्त कार्रवाई: योगेंद्र यादव

    CAA प्रोटेस्ट: मुस्‍ताफाबाद और घोंडा में दिल्‍ली पुलिस का फ्लैग मार्च

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.