• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Tihar Jail Products: दिल्ली सरकार के नॉर्थ ईस्ट जिले में खुला तिहाड़ जेल प्रोडक्ट का पहला T.J's आउटलेट

Tihar Jail Products: दिल्ली सरकार के नॉर्थ ईस्ट जिले में खुला तिहाड़ जेल प्रोडक्ट का पहला T.J's आउटलेट

नार्थ-ईस्ट जिला में पहली T.J's Products आउटलेट खोली गई है.

नार्थ-ईस्ट जिला में पहली T.J's Products आउटलेट खोली गई है.

Tihar Jail Products Outlet: दिल्ली सरकार के 11 जिलों में से नार्थ-ईस्ट जिला में पहली T.J's Products खोली गई है. नार्थ ईस्ट जिला मजिस्ट्रेट गीतिका शर्मा और मंडोली जेल के डीआईजी (जेल) राजेश चोपड़ा ने इस आउटलेट (Outlet) का शुभारंभ किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के कैदियों के द्वारा बनाई जाने वाली प्रोडक्ट अब और मशहूर होने लगी है. तिहाड़ जेल के कैदियों (Inmates) द्वारा बनाए जाने वाले T.J's Products की आउटलेट्स अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) के जिला मुख्यालय में भी खुलने लगी हैं.

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के 11 जिलों में से नार्थ-ईस्ट जिला में पहली T.J's Products खोली गई है. नार्थ ईस्ट जिला मजिस्ट्रेट गीतिका शर्मा और मंडोली जेल के डीआईजी (जेल) राजेश चोपड़ा ने इस आउटलेट (Outlet) का शुभारंभ किया. इस दौरान मंडोली जेल (Mandoli Jail) के जेल अधीक्षक आरसी कालिया और नार्थ ईस्ट जिला के एसडीएम (हेड क्वार्टर) विक्रम बिष्ट भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

    ये भी पढ़ें: Delhi Unlock : भुखमरी के कगार पर पहुंचे हॉकर्स, कांग्रेस ने केजरीवाल सरकार से की राहत पैकेज घोषित करने की मांग

    जिला डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट गीतिका शर्मा ने कहा कि जिला मुख्यालय में हर रोज बड़ी संख्या में आम जनता अपने कार्यों को करवाने के लिए आती है. इसमें आधार कार्ड बनवाने से लेकर विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी कराने, प्रॉपर्टी से जुडें कार्यों आदि के लिए सब-रजिस्टार ऑफिस, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड बनवाने, सिविल डिफेंस वालंटियर के पंजीकरण आदि से जुड़ी सेवाओं के लिए आम लोगों की आवाजाही होती है.

    इस आउटलेट्स के खुलने के बाद कैदियों के द्वारा तैयार किए जाने वाले बिस्किट, समोसा, चाय, सरसो का तेल, पेटीज, नमकीन, ब्रेड पकौड़ा और स्वीट्स आदि तिहाड़ जेल आउटलेट्स में बेची जा सकेंगी. तिहाड़ जेल में इसके अलावा और भी दूसरे प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग की जाती है जिनमें फैब्रिक, ब्लैंकेट, मसाले, कार्पेंट्री आइटम आदि भी प्रमुख रूप से शामिल हैं.

    इसके अलावा कैदियों की ओर से बहुत ही सुंदर पेंटिंग आदि भी तैयार की गई है जो कि आम लोगों को तिहाड़ जेल आउटलेट्स के जरिए यहां पर बेचने के लिए उपलब्ध होंगी. यह आउटलेट्स उन कैदियों के लिए भी अच्छा साबित होगा जो यहां से छूटने के बाद घर वापसी पर अपने परिवार को वित्तीय सहायता भी दे सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने दो दिन में ढो दी 2,376 किंवटल मैगी, कमाए 8,76,267 रुपये

    जेल प्रशासन के मुताबिक इस तरह के आउटलेट्स खोलने के पीछे प्रॉफिट कमाना नहीं है बल्कि एक वाजिब दाम में अच्छी क्वालिटी में चीजों को आम लोगों को उपलब्ध कराना है. यह उन सभी कैदियों को के पुनर्वास में भी बड़ा मददगार साबित हो सकेगा जो यहां से सजा काटने के बाद अपने घर वापस जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज