Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के अब तक के सबसे गंभीर आंकड़े, 6 इलाकों में AQI का लेवल बेहद गंभीर

    दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है एयर पॉल्युशन.  (File Photo)
    दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है एयर पॉल्युशन. (File Photo)

    Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में तमाम प्रयासों के बावजूद वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार होता नहीं दिख रहा है. शुक्रवार सुबह राष्‍ट्रीय राजधानी के 6 हलाकों में AQI का लेवल 400 के पार पाया गया.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 30, 2020, 3:30 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. एक बार फिर दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) खतरनाक तरीके से बढ़ गया है. इस सीजन में अब तक के सबसे खतरनाक आंकड़े सामने आए हैं. दिल्ली के 6 इलाकों में वायु गुणवत्‍ता का स्‍तर (AQI) 400 के आंकड़े को भी पार कर चुका है. वहीं, 5 इलाके ऐसे हैं जहां AQI 350 को पार कर चुका है या फिर 400 के करीब है. यह आंकड़े केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने जारी किए हैं. प्रदूषण के इस आंकड़े को खतरनाक श्रेणी का माना जाता है. परेशान करने वाली बात यह है कि अभी दिवाली में कुछ सप्‍ताह बाकी है. दिवाली के मौके पर आतिशबाजी के कारण दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) की हवा जहरीली हो जाती है. ऐसे में शुक्रवार के आंकड़े चौंकाने वाले हैं.

    जानिए दिल्ली के किस इलाके में कितना है AQI

    सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली के हॉटस्पॉट वाले 11 इलाकों में आज वायु प्रदूषण के आंकड़े कुछ इस तरह हैं-



    आनंद विहार 407
    आया नगर 358

    बवाना 447

    मथुरा रोड 355

    द्वारका 408

    आईटीओ 380

    मंदिर मार्ग 359

    नॉथे कैम्पस 358

    पटपड़गंज 415

    शादीपुर 417

    वज़ीरपुर 410

    दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्‍पणी
    दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है. इस मामले पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबडे ने कहा है कि मुझे कुछ जानकारों ने बताया है कि प्रदूषण की वजह सिर्फ पराली नहीं है. आप लोग लंबी लंबी खूबसूरत गाड़ियों में घूमना बन्द करें. साइकिल चलाने की आदत डालनी होगी. मुख्य न्यायाधीश ने सुनवाई को अगले हफ्ते शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है. केंद्र सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए अध्यादेश भी जारी किया है. कोर्ट ने कहा कि सभी पक्ष अध्यादेश को ठीक से पढ़ लें उसके बाद सुनवाई होगी.



    नया आयोग
    दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे राज्यों में प्रदूषण फैलाने वाले खबरदार हो जाएं. इसके लिए सरकार ने एक कमीशन बनाया है. इस कमीशन में इसरो के प्रतिनिधि भी होंगे. यह कमीशन ईपीसीए की जगह लेगा. कमीशन का हैडक्वार्टर दिल्ली में होगा और इसके आदेश को सिर्फ एनजीटी में ही चुनौती दी जा सकेगी. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और यूपी के प्रदूषण को देखते हुए यह कमीशन बनाया है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज