Home /News /delhi-ncr /

Delhi-Meerut Expressway पर आज से बचेगा समय, चिपयाना आरओबी पर नहीं लगेगा जाम, जानें क्‍या हुआ बदलाव

Delhi-Meerut Expressway पर आज से बचेगा समय, चिपयाना आरओबी पर नहीं लगेगा जाम, जानें क्‍या हुआ बदलाव

चिपयाना आरओबी को ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है.

चिपयाना आरओबी को ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है.

Delhi-Meerut Expressway से Delhi से Meerut की ओर जाने वाले वाहन चालकों के लिए अच्‍छी खबर है. आज से उन्‍हें चिपयाना आरओबी पर जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. बुधवार से चिपयाना आरओबी को ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली से मेरठ की ओर (Delhi Meerut Expressway) जाने वाले वाहन चालकों का बुधवार से सफर और आसान हो जाएगा. उन्‍हें  चिपयाना आरओबी के पास जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. वे निजामुद्दीन ब्रिज से दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस वे में एंट्री कर बगैर कहीं रुके सीधे मेरठ तक सफर कर सकेंगे. वाहन चालकों के लिए राहत की खबर है कि पहली सितंबर से एक्‍सप्रेस वे पर टोल वसूलने का निर्णय नहीं लिया गया है.

    दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस वे (Delhi Meerut Expressway) पहली अप्रैल से जनता के लिए खोल दिया गया था, लेकिन रेलवे से ब्‍लाक न मिलने की वजह से चिपयाना पर आरओबी का निर्माण नहीं हो पाया था. इस वजह से यहां पर केवल चार लेने से दोनों ओर का ट्रैफिक गुजरता था, जिसके चलते से आफिस ऑवर में यहां पर जाम लगता था. वाहन चालकों का समय बर्बाद होता था, लेकिन अब तीन लेन का आरओबी तैयार हो गया है और आज से इसे वाहनों के लिए खोल दिया गया है, जिससे मेरठ एक्‍सप्रेस वे से आवागमन आसान हो जाएगा. अब दिल्‍ली से मेरठ केवल 45 मिनट में आ-जा सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: ठेकेदार सड़क निर्माण में नहीं कर पाएंगे गड़बड़ी! सेंसर करेंगे क्‍वालिटी मॉनिटर

    दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस  (Delhi Meerut Expressway) के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर मुदित गर्ग ने बताया कि‍ दिल्‍ली से मेरठ तक एक्‍सप्रेस वे की कुल लंबाई करीब 60 किमी. है. एक्‍सप्रेस-वे से रोजाना करीब 52000 से अधिक वाहन गुजर रहे हैं. आरओबी खुलने से वाहन चालकों को राहत मिल जाएगी.

    एक्‍सप्रेसवे से इन्‍हें मिलेगी राहत

    -ट्रांस हिंडन एरिया: इससे ट्रांस हिंडन एरिया की पॉश कालोनी इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली,कौशांबी, सीमांत विहार के अलावा मोहन नगर की ओर आने जाने वाले वाहन चालकों को राहत मिलेगी. वाहन चालक निजामुद्दीन से एक्‍सप्रेसवे से एंट्री कर यूपी गेट या इंदिरापुरम सीधे जा सकेंगे, इससे समय की बचत होगी और प्रदूषण कम होगा. हालांकि यह रोड पहले ही खोला जा चुका है.
    -गाजियाबाद: एक्‍सप्रेसवे से  निजामुद्दीन, दिल्‍ली से सीधा लालकुआं पहुंच सकेंगे. यहां से शहर के अंदर जा सकते हैं. दिल्‍ली से गाजियाबाद आने वाले लोगों को लिंकरोड, मोहन नगर, हिंडन की ओर से जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
    -डासना, हापुड़, मुरादाबाद: डासना, हापुड़,मुरादाबाद की ओर जाने वाले वाहन चालकों को भी राहत मिलेगी. वाहन चालक एक्‍सप्रेसवे  से सीधा डासना जा सकेंगे. अगर डासना के आसपास कहीं जाना है तो यहीं से गाजियाबाद की जा सकते हैं और अगर हापुड़ या मुरादाबाद की ओर जाना है तो यहीं से हापुड़, मुरादाबाद से जा सकेंगे.
    -मेरठ और उत्‍तराखंड: एक्‍सप्रेस से मेरठ के साथ साथ उत्‍तराखंड की ओर जाने वालों को सुविधा होगी. दिल्‍ली  की ओर से आने जाने वाले वाहन चालक एंट्री प्‍वाइंट निजामुद्दीन से एक्‍स्पप्रेसवे पर जाकर सीधा मेरठ जा सकेंगे और वहीं से आगे हरिद्वार, देहरादून या उत्‍तराखंड के अन्‍य शहरों को भी जा सकेंगे.
    -पंजाब, हरियाणा के वाहन चालकों को राहत- मेरठ एक्‍सप्रेसवे बनने से हरियाणा, पंजाब की ओर से उत्‍तराखंड जाने वाले वाहनों को भी सुविधा होगी. उत्‍तराखंड से आने वाले वाहन एक्‍सप्रेसवे से डासना तक आएंगे यहां से इंटरचेंज से ईस्‍टर्न पेरीफेरल में चले जाएंगे और पंजाब हरियाणा की ओर जा सकेंगे. इस तरह अब इन वाहनों को एनएच 58 में जाने की जरूरत नहीं है. वहीं पंजाब,हरियाणा, पलवल, फरीदाबाद से आने वाले वाहन ईस्‍टर्न पेरीफेरल से सीधा डासना पहुंचेंगे और यहां से एनएच 58 के बजाए एक्‍सप्रेसवे से उत्‍तराखंड की ओर चले जाएंगे.   

    Tags: Express, NHAI, Road and Transport Ministry

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर