Home /News /delhi-ncr /

to demolish supertech twin tower explosives reached noida from palwal know full details

सुपरटेक ट्विन टॉवर को गिराने के लिए पलवल से नोएडा पहुंचा विस्फोटक, जानें पूरी डिटेल

एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी के मालिक उत्कर्ष मेहता ने NEWS18 से बातचीत में बताया कि ट्विन टावर को 28 अगस्त को ढाई बजे गिराया जाएगा.

एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी के मालिक उत्कर्ष मेहता ने NEWS18 से बातचीत में बताया कि ट्विन टावर को 28 अगस्त को ढाई बजे गिराया जाएगा.

जेट डिमोलिशन के इंडियन पार्टनर एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी के मालिक उत्कर्ष मेहता ने NEWS18 से बातचीत में बताया कि ट्विन टावर को 28 अगस्त को ढाई बजे गिराया जाएगा. इसके लिए 6 विदेशी इंजीनियर, 10 इंडियन ब्लास्टर और मजदूर लगाए गए हैं.

नोएडा. उत्तर प्रदेश के नोएडा में सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के ट्विन टावर को ध्वस्त करने के लिए आज से विस्फोटक लगाने का काम शुरू हो जाएगा. इसके लिए पलवल से विस्फोटकों की पहली खेप पहुंच चुकी है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक ट्विन टॉवर को गिराने के लिए 28 अगस्त की तारीख तय की है. ऐसे में अब से 15 दिनों तक रोजाना 325 किलोग्राम विस्फोटक लाकर इन दोनों टॉवरों में लगाया जाएगा.

इस दौरान इन विस्फोटकों की सुरक्षा के लिए करीब 1 दर्जन पुलिसकर्मियों को लगाया गया है, जिनकी निगरानी में ये विस्फोटक पलवल के नोएडा लाए जाएंगे और फिर एडिफिस के इंजीनियर्स इन्हें दोनों टॉवरों में बनाए गए छेद में फिट करेंगे.

विस्फोटक की डिटेल
ट्विन टॉवर के हर एक कॉलम में 5 से ज्यादा होल्स नहीं होंगे और प्रत्येक छेद में 1.375 किलोग्राम से ज्यादा विस्फोटक नहीं लगाया जाएगा. इन विस्फोटकों को लेकर NEWS 18 को मिली जानकारी के मुताबिक, 325 किलोग्राम SUPER POWER 90 (25 x 200mm) विस्फोटर लाया जाएगा. इसके साथ ही 63300 मीटर सोलर कोर्ड, 10990 नॉन इलेक्ट्रिक डेटोनेटर और 4 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर लगाया जाएगा.

28 अगस्त को ढाई बजे गिराए जाएंगे टावर्स
जेट डिमोलिशन के इंडियन पार्टनर एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी के मालिक उत्कर्ष मेहता ने NEWS18 से बातचीत में बताया कि ट्विन टावर को 28 अगस्त को ढाई बजे गिराया जाएगा. इसके लिए 6 विदेशी इंजीनियर, 10 इंडियन ब्लास्टर और मजदूर लगाए गए हैं. टावर में रोजाना विस्फोटक लगाया जाएगा और मौसम या टेक्निकल समस्या और वैन खराब होने की दशा में ही काम अब रुकेगा.

मेहता ने बताया कि इन विस्फोटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस मौजूद है. अगर 1 ग्राम विस्फोटक भी अधिक आएगा तो उसे पलवल वापस भेजा जाएगा. उन्होंने कहा आज पहला दिन था इसलिए विस्फोटक आने में देरी हुई, कल से सुनिश्चित किया जाएगा कि सुबह 7 बजे विस्फोटक आ जाए और 7:30 बजे से लगने लगे.

उत्कर्ष मेहता ने बताया कि विस्फोटक 32वें माले से लगना शुरू होगा और 3 दिनों में क्वांटिटी का अंदाजा लग जाएगा, उसके बाद उसी हिसाब से मंगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 14 दिनों में ब्लास्ट की पूरी तैयारी कर ली जाएगी. इमारत को गिराने की तैयारी 28 अगस्त के लिए ही की जा रही है, लेकिन मौसम संबंधी समस्या होने पर ब्लास्ट को 4 सितंबर तक भी टाला जा सकता है.

Tags: Noida news, Supertech twin tower, Supreme Court

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर