• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Pollution meter: देश में आज इतना बढ़ा प्रदूषण, जानिए अपने शहर का हाल

Pollution meter: देश में आज इतना बढ़ा प्रदूषण, जानिए अपने शहर का हाल

वायु प्रदूषण से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

वायु प्रदूषण से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

सीपीसीबी (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्‍ली में शुक्रवार का दिन प्रदूषण (Pollution) के हिसाब से खराब रहा. दिल्‍ली के 34 स्‍टेशनों से इकठ्ठे किए गए आंकड़ों के अनुसार यहां की हवा की गुणवत्‍ता (Air Quality) खराब रही.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर दिनोंदिन खराब होता जा रहा है. सेंट्रल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों पर गौर करें तो एनसीआर के लगभग सभी शहरों की हवा जहरीली होती जा रही है. जिसकी वजह से इस हवा में सांस लेना काफी खतरनाक हो रहा है. इतना ही नहीं कोरोना महामारी के दौरान यह प्रदूषण और भी नुकसानदायक हो रहा है.

    सीपीसीबी की ओर से रोजाना जारी किए जाने वाले आंकड़ों में दिल्‍ली, यूपी और हरियाणा में हवा की गुणवत्‍ता का स्‍तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है. इन राज्‍यों के कई शहरों के शुक्रवार के आंकड़े यहां दिए जा रहे हैं.

    नई दिल्‍ली- सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार दिल्‍ली में शुक्रवार का दिन प्रदूषण के हिसाब से खराब रहा. दिल्‍ली के 34 स्‍टेशनों से इकठ्ठे किए गए आंकड़ों के अनुसार यहां की हवा की गुणवत्‍ता खराब रही. वहीं इंडेक्‍स वैल्‍यू 239 रही.

    उत्‍तर प्रदेश- यूपी का ग्रेटर नोएडा भी प्रदूषण के मामले में काफी खराब स्थिति में है. 16 अक्‍तूबर के आंकड़ों के अनुसार यहां की हवा भी खराब रही. सीपीसीबी के अनुसार यहां एक्‍यूआई का स्‍तर 274 दर्ज किया गया. वहीं एक्‍यूआई का स्‍तर 247 होने के साथ ही नोएडा का हाल भी खराब रहा. जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ महसूस हुई. इसके साथ ही गाजियाबाद में हवा की गुणवत्‍ता 266 एक्‍यूआई और आगरा की 252 एक्‍यूआई के साथ खराब रही. हालांकि लखनऊ में हालात मध्‍यम रहे.

    हरियाणा- सीपीसीबी के अनुसार हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम में एक्‍यूआई लेवल 253 और गुरुग्राम में 216 रहा. जिससे दोनों ही जगहों पर हवा की गुणवत्‍ता का स्‍तर खराब दर्ज किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज