आज का मौसम! दिल्‍ली एनसीआर में छाए काले बादल, कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश
Delhi-Ncr News in Hindi

आज का मौसम! दिल्‍ली एनसीआर में छाए काले बादल, कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश
इससे पहले दिल्‍ली और एनसीआर (Delhi and NCR) के कई इलाकों में गरज के साथ हल्‍की से लेकर मध्‍यम स्‍तर तक की बारिश होने का अनुमान जताया गया था. (सांकेतिक फोटो)

दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में मानसून (Monsoon) के 25 जून या उसके बाद सक्रिय होने का पूर्वानुमान है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार अहले सुबह तेज हवा के साथ बारिश (Rain) हुई है. इससे दिनभर उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है. इससे पहले दिल्‍ली और एनसीआर (Delhi and NCR) के कई इलाकों में गरज के साथ हल्‍की से लेकर मध्‍यम स्‍तर तक की बारिश होने का अनुमान जताया गया था. बता दें कि दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में मानसून (Monsoon) के 25 जून या उसके बाद सक्रिय होने का पूर्वानुमान है. वहीं, देश के कई हिस्‍सों में मानसून का आगमन हो चुका है. इसके साथ उन इलाकों में लगातार तेज बारिश भी हो रही है.

दिनभर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्‍ली और आसपास के इलाकों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इसके मुताबिक, 22 जून को दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्‍की बारिश का भी अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने न्‍यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की बात कही है. 23 जून को बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश का पूर्वानुमान है. फिलहाल, दिल्ली के दिलशाद गार्डन, दिलशाद कॉलोनी, सीमापुरी और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में जोरदार बारिश हो रही है. इससे मौसम सुहाना हो गया है. ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया है. लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली है.





शनिवार को कई इलाकों में तेज हवा और गरज के साथ बारिश हुई थी
बता दें कि रविवार को संभावना जताई जा रही थी दो घंटे के भीतर फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, दिल्ली, नॉर्थ-ईस्ट, नार्थ वेस्ट और शहादरा में तेज हवा के साथ धूल भरी आंधी चलेगी और तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं, शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज हवा और गरज के साथ बारिश हुई थी. इससे लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली थी. दरअसल, देश के कई हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से लगातार बारिश हो रही है, लेकिन दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में 25 जून या उसके बाद ही मानसून के प्रभावी होने की बात कही गई है.

गुरुवार को दिल्ली का पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था
दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है. गुरुवार को दिल्ली का पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था, जिससे बच्‍चों से लेकर बड़े तक परेशान रहे. साथ ही शुक्रवार सुबह को भी तापमान 37 से 38 डिग्री तक पहुंच गया था. इस दौरान मौसम विभाग ने शुक्रवार रात को कुछ राहत मिलने की उम्‍मीद जताई गई थी. विभाग ने हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई थी. हालांकि, शनिवार तड़के जाकर मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ बारिश होने लगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज