देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
Delhi-Ncr News in Hindi

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
ममता बनर्जी

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • Share this:
दिल्ली की आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने 'भविष्यवाणी' करते हुए कहा है कि 2020 तक दिल्ली में पानी का भयंकर संकट पैदा हो सकता है. संजय सिंह ने यमुना नदी के आसपास वर्षा के पानी के संचयन के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने की केंद्र सरकार से मांग की. राज्यसभा में बुधवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने देश के कई हिस्सों में पानी के गंभीर संकट पर चिंता जताई थी.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए

आप ने की भविष्यवाणी, 2020 तक दिल्ली में पैदा हो सकता है पानी का भयंकर संकट



#दिल्ली की आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने 'भविष्यवाणी' करते हुए कहा है कि 2020 तक दिल्ली में पानी का भयंकर संकट पैदा हो सकता है. संजय सिंह ने यमुना नदी के आसपास वर्षा के पानी के संचयन के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने की केंद्र सरकार से मांग की. राज्यसभा में बुधवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने देश के कई हिस्सों में पानी के गंभीर संकट पर चिंता जताई थी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

क्या धारा 370 और 35A को हटाएगी सरकार? संसद में मिला ये जवाब


#लोकसभा में बुधवार को सांसद प्रभात झा, छाया वर्मा, सुखराम सिंह यादव और विशंभर प्रसाद निषाद ने अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने को लेकर सवाल पूछे. इन सांसदों ने सरकार से पूछा कि अनुच्छेद  370 और 35A पर सरकार का क्या रुख है?
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

टीडीपी को एक और झटका, बीजेपी में शामिल हुए प्रवक्ता लंका दिनाकर

#भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चंद्रबाबू नायडू की तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) को एक और झटका दिया है. टीडीपी के प्रवक्ता लंका दिनाकर ने बुधवार को बीजेपी का दामन थाम लिया.  दिनाकर ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी का हाथ थामा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर 

बंद नहीं होगा BSNL, संकट से उबारने को तैयार हो रहा प्लान: रविशंकर प्रसाद

# BSNL पिछले कुछ वक्त से गंभीर संकट से जूझ रहा है. स्थिति ये है कि सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर के पास अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के पैसे नहीं हैं. उधर सरकार ने बुधवार को साफ किया है कि सरकारी टेलिकॉम कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल को बंद करने का कोई प्लान नहीं है. सरकार इन्हें संकट से उबारने की व्यापक तैयारियां कर रही है.

#टेलिकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा को बताया है कि महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (MTNL) को बंद किए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है. अपने एक अलग जवाब में उन्होंने कहा, इसी तरह से BSNL के बंद किए जाने के लिए सरकार ने कोई प्रस्ताव नहीं रखा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बंगाल में BJP को हराने के लिए कट्टर दुश्मन CPI(M) से हाथ मिलाने को तैयार हैं ममता

#तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा, 'पश्चिम बंगाल में बीजेपी के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए लेफ्ट फ्रंट, कांग्रेस और टीएमसी को साथ आना चाहिए.' एक सभा में बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा, "मुझे आशंका है कि बीजेपी भारत के संविधान को बदल देगी. मुझे लगता है कि हम सभी को, जिनमें लेफ्ट और कांग्रेस भी शामिल हैं, बीजेपी का मुकाबला करने के लिए हाथ मिलाना चाहिए."

#तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने इससे पहले कई मौकों पर राष्ट्रीय स्तर पर लेफ्ट और कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कही थी, लेकिन पहली बार उसने खुले तौर पर अपने प्रतिद्वंदियों के साथ हाथ मिलाने की बात कही, ताकि घर पर बड़े दुश्मन को हरा सकें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- मोदी और ट्रंप ऐसे नेता जो रिस्क लेने से नहीं डरते

#अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत आए हुए हैं. अपने दो दिवसीय दौरे में उन्होंने बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. पोम्पियो ने पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के बाद कहा कि भारत और अमेरिका को दुनिया को वैसा ही देखना चाहिए जैसा कि हम एक-दूसरे को देखते हैं कि हम क्या हैं- महान लोकतंत्र, वैश्विक शक्तियाें और अच्छे दोस्त.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नायडू के बंगले पर बुलडोजर चलने के बाद अब करप्‍शन की जांच कराएंगे जगन रेड्डी

#आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को अपने पूर्ववर्ती चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ, एक एग्रीमेंट जिसमें कथित तौर पर राज्य को 2,636 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, के लिए कानूनी कार्रवाई की धमकी दी. इससे पहले जगन मोहन रेड्डी के आदेश के बाद प्रशासन ने नायडू की 'प्रजा वेदिका' बिल्डिंग को तोड़ना शुरू कर दिया है. मंगलवार रात से ही 'प्रजा वेदिका' पर बुलडोजर चलना शुरू हो गया.

यहां क्लिक कर पूरी खबर पढ़ें

भारत के इन सामानों को नेपाल ने खरीदने से किया इनकार! जानें नए नेपाली कानून के बारे में...

#पड़ोसी देश नेपाल ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत से जाने वाली सब्जियों और फलों को खरीदने पर रोक लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल सरकार ने नए अध्यादेश जारी किया है. इसके तहत में नेपाल की नई व्यवस्था के तहत काठमांडू में लैब टेस्ट के बाद ही भारतीय फलों और सब्जियों को एनओसी मिल सकेगी. एनओसी मिलने के बाद ही सब्जी की बिक्री की जा सकेगी. सब्जियों के लैब टेस्ट में खरा नहीं उतरने पर नेपाल के कस्टम विभाग ने सैकड़ों भारतीय ट्रकों को वापस कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका: 10 हफ्ते की बच्ची की लाश में मिले 96 फ्रैक्चर, हत्या के आरोप में मां-बाप गिरफ्तार

# अमेरिका में एक मां-बाप को अपनी ही बच्ची की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पोस्टमॉर्टम में पता चला है कि 10 हफ्ते की बच्ची के शरीर में 96 जगह फ्रैक्चर थे. हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के 12 दिन बाद बच्ची की मौत हो गई. बच्ची का नाम जैज़मीन था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, भारत को UNSC का अस्‍थाई सदस्य बनाने का पाकिस्तान सहित 55 देशों ने किया समर्थन

#वैश्‍विक स्तर पर भारत को एक बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की उम्मीदवारी को अब सभी 55 एशिया-प्रशांत देशों का समर्थन मिल गया है. इस समर्थन से भारत की दावेदारी काफी मजबूत हो गई है. यह चुनाव अगले साल जून में हो सकता है. अगर भारत इस चुनाव में जीतता है कि तो अगले दो सालों के लिए भारत यूएन के सिक्यूरिटी काउंसिल का अस्‍थाई सदस्य बन जाएगा. इस वैश्विक संस्‍था में अस्‍थाई सदस्य होने के बाद मसूद अजहर पर बैन लगाने जैसे कई मसलों पर भारत और ज्यादा मजबूती से अपना पक्ष रख पाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज