Total Curfew in Delhi: द‍िल्‍ली में हर तीसरा कोरोना टेस्‍ट पॉजिट‍िव, अब केजरीवाल सरकार ने ल‍िए ये बड़े फैसले


राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 25,462 नए मामले सामने आए हैं

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 25,462 नए मामले सामने आए हैं

Delhi Weekend Curfew Extended: दिल्ली सरकार ने यहां कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर दवा की कमी होने के मद्देनजर उनकी खरीदारी एवं आपूर्ति पर नजर रखने के लिए अधिकारियों की दो टीम सोमवार को तैनात कीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 1:01 PM IST
  • Share this:
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 25,462 नए मामले सामने आए और लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर बढ़कर 29.74 प्रतिशत हो गई. यानी शहर में जिन नमूनों की जांच की जा रही है, उनमें से हर तीसरा नमूना संक्रमित पाया जा रहा है. इसके बाद दिल्ली में सोमवार रात से 26 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन लगाया गया है. बताया गया है क‍ि इस दौरान मेट्रो और बस सर्विस जारी रहेगी लेक‍िन वो लोग ही इन पर सफर कर पाएंगे ज‍िन्‍हें ट्रैवल करने की छूट म‍िली होगी. इतना ही नहीं मेट्रो और बस में सि‍र्फ 50 फीसदी लोग ही सफर कर सकेंगे.

वहीं दिल्ली सरकार ने यहां कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर दवा की कमी होने के मद्देनजर उनकी खरीदारी एवं आपूर्ति पर नजर रखने के लिए अधिकारियों की दो टीम सोमवार को तैनात कीं है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, नौ अधिकारियों की एक टीम ऑक्सीजन भरने के संयंत्रों पर तैनात रहेगी और चिकित्सकीय ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं की संचालन प्रक्रिया पर नजर रखेगी।

इस आदेश में कहा गया है क‍ि अधिकारी एजेंसी द्वारा खरीदी जाने वाली चिकित्सकीय ऑक्सीजन की पूरी खरीदारी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि खरीदी गई ऑक्सीजन की मात्रा को समर्पित रजिस्टर में उचित रूप से दर्ज किया गया है या नहीं.

आदेश में कहा गया है क‍ि टीम दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों एवं नर्सिंग होम में चिकित्सकीय ऑक्सीजन के वितरण पर नजर रखेगी. हर अधिकारी विशेष कार्य अधिकारी को रोजाना एक रिपोर्ट भेजेगा. दिल्ली सरकार ने एक अन्य आदेश जारी करके राष्ट्रीय राजधानी में रेमडेसिविर टीकों की दैनिक आधार पर आपूर्ति पर नजर रखने के लिए 28 निरीक्षकों को भी तैनात किया है.
आदेश में कहा गया है क‍ि दवा निरीक्षक ऑर्डर मिलने और कंपनी से वितरक या डीलर को उनकी आपूर्ति होने तक रेमडेसिविर टीके की पूरी खरीदारी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे. इसमें कहा गया है कि टीम यह सुनिश्चित करेगी कि वितरकों एवं डीलरों को मिली दवा रिकॉर्ड में उचित तरीके से दर्ज हो.

 कोविड-19 संबंधी दवाइयों के प्रबंधन के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसके इलाज में मददगार दवाओं की आपूर्ति पर नजर रखने और उनके प्रबंधन के लिए दो नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं. सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग ने आदेश जारी किया कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ोतरी होने के कारण इस संक्रमण से निपटने में मददगार दवाओं की भारी कमी’’ की रिपोर्ट मिलने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. 13 अप्रैल को जारी इस आदेश में कहा गया है क‍ि इस हालात से निपटने और आमजन की मदद के लिए दिल्ली सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग ने दो नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं.



आदेश के अनुसार पूर्व, उत्तर पूर्व, दक्षिण, मध्य, नयी दिल्ली और उत्तर जिलों के लिए कड़कड़डूमा मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है तथा उत्तर पश्चिम, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम जिलों के लिए लॉरेंस रोड जोनल कार्यालय में दूसरा नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. इनसे संपर्क के लिए हेल्पलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज