Home /News /delhi-ncr /

tourist place near delhi morni hill station in haryana nodnc

अब दिल्ली के पास ही लें शिमला-मसूरी जैसे मौसम का मजा, वीकेंड पर यहां जाने का करें प्लान

दिल्ली के पास हरियाणा में है खूबसूरत वादियां. (फोटो क्रेडिट-(luxurytrailsofindia)

दिल्ली के पास हरियाणा में है खूबसूरत वादियां. (फोटो क्रेडिट-(luxurytrailsofindia)

Tourist Place Near Delhi: मोरनी हिल्स हिमालय की शिवालिक रेंज की शाखाएं हैं, जो दो समानांतर पर्वतमालाओं में चलती हैं. मोरनी गांव समुद्र तल से 1,220 मीटर (4,000 फीट) की ऊंचाई पर पहाड़ी पर स्थित है. पहाड़ियों की तलहटी में दो झीलें हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

हरियाणा का मोरनी गांव है घूमने के लिए खास जगह.
बारिश और सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है पर्यटकों की संख्या.

नई दिल्ली. जब भी वीकेंड आता है दिल्लीवासियों के लिए एक दुविधा होती है कि कहां घूमने जाएं? अगर हम कहें कि हिमाचल या उत्तराखंड के अलावा दिल्ली से 2-3 घंटे की दूरी पर भी खूबसूरत वादियां हैं, तो शायद आप यकीन ना करें. लेकिन यह सच है दिल्ली के पास हरियाणा के पंचकूला में एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां हिमाचल और उत्तराखंड जैसे प्राकृतिक नजारे हैं. हम बात कर रहे हैं पंचकूला से 35 किमी. दूर स्थित मोरनी हिल्स की.

प्राकृतिक नजारों के बीच मोरनी गांव
हरियाणा पर्यटन विभाग के अनुसार, मोरनी हिल्स हिमालय की शिवालिक रेंज की शाखाएं हैं, जो दो समानांतर पर्वतमालाओं में चलती हैं. मोरनी गांव समुद्र तल से 1,220 मीटर (4,000 फीट) की ऊंचाई पर पहाड़ी पर स्थित है. पहाड़ियों की तलहटी में दो झीलें हैं, इनमें से अधिकतर लगभग 550 मीटर (1800 फीट) लंबी और 460 मीटर (1,510 फीट) चौड़ी, और करीब 365 मीटर (1,198 फीट) छोटे हैं. एक पहाड़ी दो झीलों को विभाजित करती है, लेकिन उनमें एक छिपी हुई चैनल है क्योंकि दो झीलों का जल स्तर लगभग समान ही रहता है. मोरनी के स्थानीय लोग झीलों को पवित्र मानते हैं. जानकारी के अनुसार यहां शासन करने वाली मोरनी नामक रानी के नाम पर ही इसका नाम मोरनी रखा गया है.

चंडीगढ़ से 45 किमी. दूसर स्थित मोरनी पहाड़ियां पंचकूला और हरियाणा का उच्चतम बिंदु है. हरियाणा सरकार की ओर से इस पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने के लिए ट्रेकिंग पॉइंट्स और रिसॉर्ट बनवाए गए हैं ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को दिक्कत ना हो.

मोरनी हिल्स पर घूमने की जगहें
टिक्कर ताल
बड़ा टिक्कर
छोटा टिक्कर
मोरनी हिल फोर्ट और म्यूजियम
मनसा देवी का मंदिर
एडवेंचर पार्क
ठाकुर द्वार मंदिर
बेरवाला बर्ड सफारी
हर्बल फॉरेस्ट

एडवेंचर पार्क है खास
17वीं सदी का यह मोरनी किला पहाड़ी के ऊपर स्थित है. यहां से खबसूरत प्राकृतिक नजारे देखे जा सकते हैं. यहां ट्रेकिंग करके किले तक पहुंचा जाता है और ​बीच में शिव मंदिर के दर्शन भी किए जा सकते हैं. यहां एडवेंचर पार्क मोरनी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है. एडवेंचर पार्क में जिप-लाइनिंग, क्लाइम्बिंग नेट और बर्मा ब्रिज जैसी मनोरंजक और साहसिक गतिविधियां हैं. टिक्कर ताल पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां काफी शांति का अनुभव होता है. यहां नाडा साहिब गुरुद्वारा भी है. यह स्थल आसपास के सिखों का प्रिय स्थान माना जाता है क्योकि दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने आनंदपुर की ओर जाने से पहले कुछ समय इस स्थान पर विश्राम किया था.

ट्रेकिंग के लिए करोह पीक
टिक्कर ताल से लौटते समय ठाकुर द्वार मंदिर है. यह 10वीं शताब्दी का प्राचीन मंदिर है जो भगवान कृष्ण को समर्पित है. इसके अलावा यदि ट्रेकिंग करने का शौक है तो मोरनी हिल्स की करोह पीक सबसे बेहतर है. यह हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित मोरनी हिल्स का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है. करोह पीक की ऊंचाई 4,813 फीट है. करोह पीक पर जाने के लिए पर्यटक ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. । मोरनी पहाड़ियों के जंगलों मेें नीलगाय, सांभर, भौंकने वाले हिरण, तेंदुए और पक्षियों की अनगिनत प्रजातियां हैं.

Tags: Delhi news, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर