लाइव टीवी
Elec-widget

दिल्ली में आज से लगा ट्रेड फेयर, प्रत्येक राज्य के स्टॉल में नजर आएगा कुछ खास

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 5:25 PM IST
दिल्ली में आज से लगा ट्रेड फेयर, प्रत्येक राज्य के स्टॉल में नजर आएगा कुछ खास
दिल्ली ट्रेड फेयर

ट्रेड फेयर के पहले पांच दिन (14 से 18 नवंबर) सिर्फ कारोबारी दर्शकों के लिए होंगे. व्यावसायियों के लिए एंट्री टिकट 500 रुपए प्रति व्यक्ति है. आम दर्शकों के लिए ट्रेड फेयर 19 नवंबर से खुलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 5:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) शुरू हो गया है और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने इसकी एंट्री टिकट (Entry Ticket) भी बेचना शुरू कर दिया है. दिल्ली के 66 मेट्रो स्टेशन पर टिकट उपलब्ध होंगे. इसके अलावा 'बुकमाईशो.कॉम' पर भी ई-टिकट लिए जा सकेंगे. टिकट्स को लेकर दिल्ली मेट्रो ने एक ट्वीट भी किया है, जिसमें उसने कहा है कि ट्रेड फेयर की टिकट्स 14 से 17 नवंबर के बीच 66 मेट्रो स्टेशंस पर बेची जाएंगी. इंद्रप्रस्थ, आईटीओ और मंडी हाउस स्टेशन पर टिकट्स सुबह 9 बजे से 5 बजे के बीच मिलेंगे लेकिन इन्हें छोड़कर बाकी सभी स्टेशनों पर सुबह 8.30 बजे से 4.30 बजे के बीच टिकट्स बेची जाएंगी.

इसे भी पढ़ेंः लंबे ब्रेक के बाद जॉब के लिए खुद को ऐसे करें तैयार, बढ़ेगा आत्मविश्वास

वयस्कों के लिए 60 रुपए और बच्चों के लिए 40 रुपए का एंट्री टिकट
वर्किंग डेज के दौरान वयस्कों के लिए 60 रुपए और बच्चों का 40 रुपए का एंट्री टिकट होगा. शनिवार, रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन वयस्कों के लिए 120 रुपए और बच्चों का टिकट 60 रुपए का होगा. ट्रेड फेयर में 19 नवंबर से वरिष्ठ नागिरकों और दिव्यांगों के लिए कोई एंट्री फीस नहीं रखी गई है. आप फेयर में एंट्री सिर्फ भैरों मार्ग से गेट नंबर एक और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के पास गेट नंबर 10 से ही कर सकेंगे.


Loading...



मध्य प्रदेश की ट्रेडिशनल साड़ी का प्रदर्शन
दिल्ली के प्रगति मैदान में ट्रेड फेयर की शुरुआत हो चुकी है. यहां पर तमाम राज्यों ने अपनी-अपनी स्टॉल लगाई है. मध्यप्रदेश ने भी यहां पर अपनी स्टॉल लगाई है. इस बार ट्रेड फेयर की थीम इज ऑफ डूइंग पर दी गई है. मध्यप्रदेश की तरफ से सरकार के कामों का बखान भी किया गया है. इसके साथ ही कपड़ा किस तरीके से बनता है और मध्य प्रदेश की जो ट्रेडिशनल साड़ी है या जो ट्रेडिशनल प्रिंट है उनका भी यहां पर प्रदर्शन किया गया है.

राजस्थान के खान पान को सजाया गया है
दिल्ली के ट्रेड फेयर में लगे राजस्थान स्टॉल पर तमाम तरीके की चीजों को प्रदर्शित किया गया है. राजस्थान के खान पान को यहां पर प्रमुखता से सजाया गया है. चाहे वो राजस्थान की गजक हों, चटपटे अचार हों या फिर राजस्थान की ट्रेडिशनल चीजें. इसके साथ ही राजस्थान की लहरिया प्रिंट की साड़ियां, ट्रेडिशनल ज्वैलरी और तमाम तरीके की चीजों को यहां पर रखा गया है. जो शिल्पी यहां पर आए हैं उनका कहना है कि हर बार काफी ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स लोगों का मिलता है और इस बार भी उम्मीद है कि दिल्ली वासियों की तरफ से पिछले वर्षों के मुकाबले और ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा.

बिहार के स्टॉल में महिला उद्यमी और महिला शिल्पी
वहीं बिहार स्टॉल में बिहार की कला संस्कृति को प्रदर्शित किया गया है. इस स्टॉल में अधिकतर महिला शिल्पी हैं जो महिला सशक्तिकरण का जीता जागता स्वरूप है. यहां पर सिक्की कला, टिकुली कला, मधुबनी पेंटिंग, टेराकोटा जैसी तमाम कलाओं का लाइव प्रदर्शन किया जा रहा है. इसके साथ ही बिहार राज्य के सेक्रेटरी ऑफ इंडस्ट्री नर्मदेश्वर लाल ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जो विलुप्त कलाएं हैं उन्हें ट्रेड फेयर के जरिए आगे लाया जा सके. उनको प्रमोट किया जा सके. इसके अलावा उन्होंने बताया कि यहां बिहार के 22 स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें अधिकांश महिला उद्यमी और महिला शिल्पी हैं.

इसे भी पढ़ेंः वेडिंग सीजन में लेना है डिजाइनर लहंगा तो दिल्ली की इस Fashion Street मार्केट में आएं

झारखंड की आदिवासी कला का प्रदर्शन
उन्होंने ये भी कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए हमारे यहां की जो महिला शिल्पी हैं वह लोग यहां पर अपनी कला का प्रदर्शन करने आई हैं. कई महिलाओं को राज्य सरकार की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है. उनका कहना था कि इस बार हम बिहार की कला संस्कृति के साथ साथ जो विलुप्त कलाएं हैं उनको भी आगे लाने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि स्टॉल छोटा है लेकिन लोगों को यहां आकर किसी तरीके की निराशा हाथ नहीं लगेगी. झारखंड में इस बार जो झारखंड की आदिवासी कला है उसका प्रदर्शन किया गया है. जिस तरीके से थीम दी गई है उसको देखते हुए तमाम झारखंड के कलाकारों ने उनकी कला को आगे बढ़ाने के लिए यहां पर प्रदर्शित किया है. लोगों के लिए ट्रेडिशनल चीजों को रखा गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...