दिल्ली अनलॉक 2.0 में बोले व्यापारी, Odd-Even से बढ़ी परेशानी, फॉर्मूला से बढ़ रहा कन्फ्यूजन

दिल्ली की मार्केट्स आज से ऑड-ईवन फार्मूले के तहत खुल गई हैं.

दिल्ली की मार्केट्स आज से ऑड-ईवन फार्मूले के तहत खुल गई हैं.

Delhi Unlock 2.0: कोरोनावायरस का भी पूरी तरीके से पालन करते हुए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है. इसको लेकर पहले दिन खुले बाजारों की स्थिति क्या रही, इसको लेकर मार्केट एसोसिएशन और दुकानदारों से बातचीत की गई.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली में आज सोमवार से अनलॉक 2.0 की शुरुआत हो गई है. इसके बाद दिल्ली की मार्केट्स (Markets) आज से ऑड-ईवन फार्मूले (Odd-Even Formula) के तहत खुल गई हैं. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से जारी गाइडलाइंस का ऑड-ईवन के तहत मार्केट में फॉलो भी किया जा रहा है.

वहीं, कोरोनावायरस (Corona Virus) का भी पूरी तरीके से पालन करते हुए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है. इसको लेकर पहले दिन खुले बाजारों की स्थिति क्या रही, इसको लेकर मार्केट एसोसिएशन और दुकानदारों से बातचीत की गई. आइए जानते हैं अनलॉक 2.0 के पहले दिन क्या कह रहे हैं दिल्ली के व्यापारी...

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मंडोली रोड मार्केट, राम नगर के कपड़ा व्यापारी पंकज शर्मा का कहना है कि मार्केट तो खुल गए हैं. लेकिन लोगों के पास पैसा नहीं है. कोरोना की वजह से लगे लॉक डाउन से लोगों की आर्थिक हालत  खराब हो गई है. वहीं, व्यापारियों के लिए त्योहार का सीजन भी निकल चुका है. अब सिर्फ 29-30 जून का विवाह का एक मुहूर्त बचा है. मार्केट में ग्राहक नहीं है. अब अगला सीजन दीपावली के आसपास ही आएगा. पहले दिन बाजार बहुत ही हल्का रहा है.

Youtube Video

खारी बावली मार्केट के व्यापारी प्रवीण शंकर कपूर का कहना है कि मार्केट खुलने का पहला दिन सामान्य ही रहा है. व्यापारी के लिए ऑड-ईवन सिस्टम से दुकानों को खोलना संभव नहीं हो पा रहा है. लेकिन कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरीके से पालन किया जा रहा है. और इसके लिए सभी सावधानियों का ध्यान भी रखा जा रहा है

दिल्ली हिंदुस्तान मर्केंटाइल एसोसिएशन के संयोजक और कपड़े के थोक व्यापारी राजेश मल्होत्रा का कहना है कि व्यापारियों का बहुत ही बुरा वक्त चल रहा है. दिल्ली सरकार की ओर से अनलॉक 2.0 की शुरुआत आज से की गई है. व्यापारी अपनी दुकानों को ऑड-ईवन सिस्टम को लागू करके खोल रहे हैं. वहीं, कोविड-19 (COVID-19) का पालन भी करा रहे हैं. आज कुछ दुकानें ऐसी भी खोली गई हैं जो कि लंबे समय से बंद पड़ी थी लेकिन उनका आज खुलने का नंबर नहीं था. यह सिर्फ लंबे समय से जमी धूल और साफ-सफाई के लिए ही खोली गईं. दुकानों पर एक और दो नंबर अंकित किए गए हैं.

Coronavirus, COVID-19, Delhi Government, Delhi markets, Delhi Unlock, Markets Reopen, कोरोना संक्रमण कोविड-19 दिल्ली सरकार दिल्ली बाजार दिल्ली अनलॉक बाजारों का पुनः खुलना
दिल्ली की मार्केट्स आज से ऑड-ईवन फार्मूले के तहत खुल गई हैं.



ऑटो पार्ट्स मार्केट एसोसिएशन, कश्मीरी‌ गेट के प्रधान और व्यापारी विनय नारंग बताते हैं कि दिल्ली सरकार का ऑड-ईवन फार्मूला दुकानों के खोलने के लिए पूरी तरीके से गलत है. व्यापारी के लिए इस सिस्टम के तहत अपने कारोबार को चलाना संभव नहीं है. उन्होंने बताया कि अगर कोई दुकानदार या व्यापारी नट लेने के लिए हरियाणा से आता है तो उसको आज बोल्ट की दुकान खुली मिलेगी. लेकिन नट लेने के लिए उसे कल आना पड़ेगा. इससे उसका पैसा और समय दोनों ही बर्बाद होंगे.

इसलिए ऑड- इवन फार्मूला बेहद गलत है. जहां तक कोरोना गाइडलाइंस का अनुपालन कराने की बात है तो दुकानदारों ने बगैर मास्क लगाए आने वाले लोगों को सामान देने से मना करने वाले बोर्ड लगाए हुए हैं. उन्होंने बताया कि पूरी मार्केट को सुबह 5 बजे ही सैनिटाइज करा दिया गया.

चांदनी चौक के कपड़ा व्यापार से जुड़े हुए प्रदीप तिवारी बताते हैं कि मार्केट पूरी तरीके से खाली है. आज पहला दिन है. अभी लोगों की आवाजाही होने में वक्त लगेगा. अगले दो-चार दिन में मार्केट में लोगों का आना जाना शुरू हो सकेगा. लेकिन यह भी बात है कि अभी ऑड-ईवन के तहत खुली दुकानों को लेकर लोगों को कुछ समझ नहीं आ पा रहा है.

Coronavirus, COVID-19, Delhi Government, Delhi markets, Delhi Unlock, Markets Reopen, कोरोना संक्रमण कोविड-19 दिल्ली सरकार दिल्ली बाजार दिल्ली अनलॉक बाजारों का पुनः खुलना
दिल्ली की मार्केट्स आज से ऑड-ईवन फार्मूले के तहत खुल गई हैं.

फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन परमजीत सिंह पम्मा का कहना है कि मार्केट ऑड-ईवन के तहत खोली गई है. इसके लिए छोटी गलियों की दुकानों के लिए कलर कोडिंग की गई है. एक साइड रेड और दूसरी तरफ ग्रीन कलर किया गया है जिससे कि ऑड-ईवन सिस्टम को लागू किया जा सके. वहीं, चौड़ी गलियों में दुकानों पर नंबरिंग की गई है. नंबर के हिसाब से ही यह दुकानें ऑड-ईवन दिन में खुलेंगी. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कराने का भी काम किया जा रहा है. उन व्यापारियों को ज्यादा परेशानी हो रही है जो कि आसपास के राज्यों से माल लेने के लिए आ रहे हैं और आज उनकी माल लेने की दुकानें नहीं खुली हुई है उनको वापस जाना पड़ रहा है.

बाबरपुर 100 फुटा रोड पर इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाने वाले दुकानदार आशुतोष वशिष्ठ का कहना है कि ऑड इवन सिस्टम के तहत दुकानों को आज से खोला गया है. लेकिन यह फार्मूला सही नहीं है. व्यापारी पहले ही लॉक डाउन की वजह से और पिछले 1 साल से कोरोना काल में पूरी तरीके से मर चुका है. ऐसे में सरकार का सख्त रवैया व्यापारियों के लिए और परेशानी भरा बना हुआ है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज