• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Bharat Bandh: संयुक्त किसान मोर्चा का आज 'भारत बंद', दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने UP-गाजीपुर बॉर्डर को लेकर जारी किया अलर्ट

Bharat Bandh: संयुक्त किसान मोर्चा का आज 'भारत बंद', दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने UP-गाजीपुर बॉर्डर को लेकर जारी किया अलर्ट

भारत बंद को देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रैफिक बंद कर दिया है.

भारत बंद को देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रैफिक बंद कर दिया है.

Bharat Bandh: केंद्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आज यानी सोमवार को ‘भारत बंद’ बुलाया गया है. इस बीच दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने यूपी से दिल्‍ली के गाजीपुर बॉर्डर(UP-Ghazipur Border) की ओर आने वाला रास्‍ता बंद कर दिया है. वहीं, दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) इस आयोजन को लेकर अलर्ट पर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने केंद्र सरकार के नये तीन कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सोमवार (27 सितंबर) को बुलाए गए ‘भारत बंद’ को देखते हुए कड़े कदम उठाए हैं. पुलिस ने भारत बंद (Bharat Bandh) को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया है. इस बीच दिल्‍ली पुलिस ने यूपी-गाजीपुर बॉर्डर (UP-Ghazipur Border) पर ट्रैफिक बंद कर दिया है, ताकि किसान किसी भी हाल में दिल्‍ली में एंट्री न कर सकें. वहीं, किसान आंदोलन में हिस्सा ले रहे 40 किसान संगठनों के संयुक्त किसान मोर्चा ने लोगों से बंद में शामिल होने की अपील की है. जबकि दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने भारत बंद का समर्थन करने का फैसला किया है. किसानों ने भारत बंद शुरू होते ही यूपी-गाजीपुर बॉर्डर पर NH-9 और NH-24 को जाम कर दिया है.

    यही नहीं, दिल्‍ली पुलिस ने भारत बंद को लेकर अपने 15 जिलों की पुलिस को अलर्ट पर रखा है. इसके अलावा दिल्‍ली के बॉर्डर, नई दिल्‍ली के इलाकों और लालकिले के आसपास भारी पुलिस फोर्स और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की गयी है. जबकि दिल्‍ली पुलिस का यह सुरक्षा इंतजाम सुबह पांच बजे से भारत बंद खत्‍म होने तक जारी रहेगा. वहीं, डीएमआरसी भी भारत बंद को लेकर अलर्ट पर है. इसके अलावा पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) दीपक यादव ने कहा कि भारत बंद के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. शहर की सीमाओं पर तीन विरोध प्रदर्शन स्थलों से किसी भी प्रदर्शनकारी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. दिल्‍ली पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा एहतियातन की गई है और पूरी तरह सचेत हैं. दिल्ली में भारत बंद का कोई आह्वान नहीं है, लेकिन हम घटनाक्रम पर ध्यान रख रहे हैं और पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

    संयुक्त किसान मोर्चा ने की ये अपील, आप का समर्थन
    भारत बंद को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने राजनीतिक दलों से भी कहा है कि वे लोकतंत्र और संघवाद के सिद्धांतों को बचाए रखने की उनकी लड़ाई में हिस्सा लें. इसके साथ संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि बंद का आयोजन सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक के लिए किया गया है. जबकि भारत बंद का दिल्‍ली की आम आदमी पार्टी ने समर्थन का ऐलान किया है. आप की तरफ से बयान में कहा गया कि वे किसानों के भारत बंद का समर्थन करेंगे. सत्ताधारी भाजपा ‘अन्नदाता’ की आवाज को दबाने के लिए तानाशाही रवैया अपना रही है. भाजपा को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.

    भारत बंद से यहां पड़ेगा प्रभाव
    भारत बंद के कारण सोमवार को सभी सरकारी और निजी दफ्तर, शिक्षण और अन्य संस्थान, दुकानें, उद्योग और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा के बंद से सभी आपात प्रतिष्ठानों, सेवाओं, अस्पतालों, दवा की दुकानों, राहत एवं बचाव कार्य और निजी इमरजेंसी वाले लोगों को बाहर रखा गया है.

    Ghaziabad: हजारी प्रसाद द्विवेदी की नातिन बनीं IAS, डॉ. अपाला मिश्रा को मिली 9वीं रैंक

    अब तक नहीं बनी किसानों और सरकार के बीच बात
    पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, जिसको लेकर उन्हें डर है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को खत्म कर दिया जाएगा तथा उन्हें बड़े कार्पोरेट की दया पर छोड़ दिया जाएगा. हालांकि सरकार तीन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधारों के रूप में पेश कर रही है. दोनों पक्षों के बीच 10 दौर से अधिक की बातचीत गतिरोध को तोड़ने में विफल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज