फिर से शुरू हो रहीं ट्रेन सेवाएं, रेलवे ने DRMs को इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराने के दिये दिशा निर्देश

रेलवे की ओर से समस्त प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए रेल संचालन को नियमित किया जा रहा है.

Indian Railways: उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने 4 मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों और विभागाध्यक्षों के साथ एक रिव्यू मीटिंग की और अधिकारियों को ट्रेनों के संचालन और माल लदान से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Corona virus) की रोकथाम को लेकर लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को राज्य सरकारों (State Governments) की ओर से अनलॉक (Unlock) किया जा रहा है. ऐसे में रेलवे (Railways) ने भी अपनी रद्द ट्रेनों (Cancelled Trains) को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने का सिलसिला शुरू कर दिया है. अब इन ट्रेनों का संचालन किस तरीके से किया जाए, इसको लेकर रेलवे महाप्रबंधक डिविजनल रेलवे मैनेजरों (DRM) व विभागाध्यक्षों के साथ मीटिंग का दिशा निर्देश भी जारी कर रहे हैं.

    उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने 4 मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों और विभागाध्यक्षों के साथ एक रिव्यू मीटिंग की और अधिकारियों को ट्रेनों के संचालन और माल लदान से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए.

    यह भी पढ़ें : कोरोना महामारी में गुड्स ट्रेनों की बड़ी रफ्तार, माल ढुलाई में बनाए ये रिकॉर्ड

    प्रकाश ने उत्तर पश्चिम रेलवे पर गुड्स लोडिंग (Goods Loading) को बढ़ाने पर विशेष बल देते हुए कहा कि इस वर्ष रेलवे बोर्ड (Railway Board) द्वारा हमें अधिक माल लदान का लक्ष्य प्रदान किया गया है, जिसके लिये हमें अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. लदान को बढ़ाने के लिये बिजनेस डवलपमेंट यूनिट के माध्यम से नये ग्राहकों को जोड़ने की बात की गई. साथ ही मालगाडियों की औसत गति को और अधिक बढ़ाने पर भी चर्चा की गई.

    महाप्रबंधक प्रकाश ने बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे पर आधारभूत ढ़ांचे (Infrastructure) को सुदृढ़ करने के चल रहे दोहरीकरण व विद्युतीकरण के कार्यों की भी समीक्षा की और इनको समयानुसार पूरा करने पर बल दिया.

    यह भी पढ़ें : रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, फिर चलेंगी 50 दैनिक स्पेशल ट्रेनें, फेरों में भी की जा रही बढ़ोतरी, देखें पूरी ल‍िस्‍ट

    अनलाॅक की विभिन्न अवस्था में बढ़ती रेलसेवाओं के संचालन, यात्रियों को और अधिक बेहतर सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ कोविड के प्रोटोकाॅल नियमों को ध्यान में रखकर और अधिक सावधानियाें के साथ कार्य करने के दिशा-निर्देश प्रदान किये.

    उन्होंने कहा कि सभी ट्रेनों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा यात्री भी सभी प्रोटोकाॅल का पालन करें.

    यह भी पढ़ें : माता वैष्णो देवी यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी, रद्द 9 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें बहाल, फेरों में की जा रही वृद्धि 

    रेलवे महाप्रबंधक ने यह भी कहा कि रेलवे की ओर से पहले से अधिक सतर्क एवं सजगता से कार्य करते हुए समस्त प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए रेल संचालन को नियमित किया जा रहा है. रेल संचालन पर दिशा-निर्देश प्रदान करते हुये आनन्द प्रकाश ने कहा कि इसमें संरक्षा हमारी प्राथमिकता है तथा इसको सुदृढ़ बनाने के लिये हम प्रतिबद्ध हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.