नोएडा: सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन का संचालन करेंगे अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग, नाम होगा 'रेनबो स्टेशन'

नोएडा के सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन का संचानलन अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ही करेंगे.
नोएडा के सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन का संचानलन अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ही करेंगे.

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन (Sector- 50 Metro Station) को मंगलवार से ट्रांसजेंडर समुदाय (Transgender Community) को समर्पित कर दिया है. इस स्टेशन को अब रेनबो स्टेशन के नाम से पहचाना जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 4:56 PM IST
  • Share this:
नोएडा. नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने ट्रांसजेंडर समुदाय (Transgender Community) को लेकर एक सराहनीय पहल की है. नोएडा के सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन (Sector-50 Metro Station) को अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ही संचालित करेंगे. मंगलवार को नोएडा अथाॉरिटी की सीईओ रितु महेश्ववरी, स्थानीय सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा और स्थानीय बीजेपी विधायक पंकज सिंह ने इस मेट्रो स्टेशन का उद्धघाटन किया. इससे पहले सेक्टर- 51 मेट्रो स्टेशन को भी महिलाओं के लिए समर्पित किया जा चुका है. नोएडा के सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन अब 'रेनबो स्‍टेशन' के नाम से जाना जाएगा.

एनएमआरसी की बड़ी पहल
ट्रांसजेंडर स्टॉफ को टिकट काउंटर से लेकर सफाई व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी दी गई है. एनएमआरसी की इस पहल की खूब चर्चा हो रही है. पहली बार एएमआरसी ने ट्रांसजेंडर समुदाय को इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है. एएमआरसी का कहना है कि ट्रांसजेंडर को भी मुख्य धारा में जोड़ने के लिए इस तरह की पहल की आवश्यकता है.

Transgender, Transgender Community in noida metro, Transgender Community service in metro station, NMRC, Sector 50 Metro Station Noida, Uttar Pradesh news, UP news, transgender in metro station, noida sector 50 metro station, noida news, noida metro station, job for third gender, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन, सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, ट्रांसजेंडर समुदाय, रेनबो स्टेशन, मेट्रो स्टेशन में ट्रांसजेंडर, नोएडा न्यूज, नोएडा अथाॉरिटी, सीईओ रितु महेश्ववरी, डॉ महेश शर्मा, बीजेपी विधायक पंकज सिंह, इससे पहले सेक्टर- 51 मेट्रो स्टेशन को भी महिलाओं के लिए समर्पित किया जा चुका है.
इससे पहले सेक्टर- 51 मेट्रो स्टेशन को भी महिलाओं के लिए समर्पित किया जा चुका है.

ट्रांसजेंडर समुदाय को मिली अहमियत


बता दें कि समाज में ट्रांसजेंडर समुदाय को लोग उपेक्षा की नजरों से देखते हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे ट्रंसजेंडर समुदाय के लोग भी अपना मुकाम हासिल कर रहे हैं. नोएडा अथाॉरिटी की सीईओ रितु महेश्वरी ने कहा कि नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों की समाज में गौरवपूर्ण भागीदारी के लिए महत्वपूर्ण शुरुआत की है.'



ये भी पढ़ें: Ration Card Apply करते समय अब इन 5 बातों का रखें विशेष ख्याल, रहेंगे हमेशा टेंशन फ्री

इस मेट्रो स्टेशन पर अब टिकट काउंटर के लेकर हाउस कीपिंग सर्विस की सारी जिम्मेदारी ट्रांसजेंडर्स के सर पर होगा.मंगलवार को इस कार्यक्रम के दौरान टिकट काउंटर और रिसेप्शन का कामकाज दिल्ली की जनकपुरी की रहने वाली माही गुप्ता ने संभाला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज