Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए अब आपको देना होगा टोल टैक्स! जानें DME टोल प्लाजा का रेट

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए अब आपको देना होगा टोल टैक्स! जानें DME टोल प्लाजा का रेट

अगले सप्ताह से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आप बिना टोल टैक्स दिए सफर नहीं कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

अगले सप्ताह से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आप बिना टोल टैक्स दिए सफर नहीं कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Express Way) पर आप अगले सप्ताह से बिना टोल टैक्स (Toll Tax) दिए सफर नहीं कर सकते हैं. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूलने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए टोल टैक्स वसूलने वाली एक कंपनी का भी चयन कर लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पिछले कई महीनों से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Express Way) पर बिना टोल टैक्स (Toll Tax) दिए सफर का आनंद लेने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगले सप्ताह से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आप बिना टोल टैक्स दिए सफर नहीं कर सकते हैं. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूलने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए टोल टैक्स वसूलने वाली एक कंपनी का भी चयन कर लिया गया है. एनएचएआई (NHAI) और कंपनी के बीच अभी तक एग्रीमेंट नहीं हो सका है इसलिए टोल टैक्स वसूलने में देरी हो रही है. एग्रीमेंट होने के बाद इस एक्सप्रेसवे पर वसूली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. एनएचएआई के मुताबिक, पहले कुछ दिनों तक ट्रायल चलेगा फिर फास्टैग से टोल टैक्स वसूला जाएगा.

    बीते कुछ महीनों से सफर करने के लिए लोग दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का धडल्ले से इस्तेमाल कर रहे थे. इसी साल यह एक्सप्रेसवे बन कर तैयार हुआ है. एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद से ही इस पर अभी तक फ्री में ही लोग दिल्ली से पश्चिमी उत्तर प्रदेश या पश्चिमी उत्तर प्रदेश से दिल्ली आ-जा रहे थे, लेकिन अब इस एक्सप्रेसवे पर फ्री सेवा खत्म होने जा रही है. बताया जा रहा है कि 15 नवंबर के बाद कभी भी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स देना पड़ सकता है. एक दिन पहले ही बुधवार को एनएचएआई और टोल कंपनी की टीम ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का दौरा किया था.

    NHAI, Ministry of Road Transport, Delhi Meerut Express Way, Ghaziabad, National Highway Authority of India, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, टोल टैक्स, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, एनएच-24, दिल्ली से मेरठ का सफर हुआ महंगा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली न्यूज

    टोल वसूली शुरू होने के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या में कमी आएगी?

    दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अब वाहनों की संख्या में कमी आएगी?
    माना जा रहा है कि टोल वसूली शुरू होने के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या में कमी आएगी. लोग टोल बचाने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के बजाय अन्य रास्तों का इस्तेमाल करेंगे. हालांकि, सफर में दूरी का हिसाब रखने वाले लोग दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का ही ज्यादा इस्तेमाल करेंगे.

    टोल टैक्स का रेट हो चुका है जारी
    बीते दिनों केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स का रेट जारी किया गया था. दिल्‍ली से मेरठ या गाजियाबाद की ओर दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे से आने-जाने वाले वाहन चालकों का सफर पहले की तुलना में 120 रुपए तक महंगा हो जाएगा. हालांकि, बीते 1 सितंबर से टोल वसूलने की तैयारी की बात थी, लेकिन टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी फाइनल नहीं होने की वजह से यह काम शुरू नहीं हो सका था.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली: फेरीवाले दुकानदारों को भी MCD जारी करेगी वेंडिंग सर्टिफिकेट, पुलिस और RWA के लोग अब नहीं कर सकेंगे परेशान!

    डीएमई देश का पहला ऐसा एक्सप्रेसवे होगा, जिस पर दूरी के हिसाब से टोल वसूली होगी. चलते वाहन से फास्टैग के जरिये टोल वसूलने वाला भी पहला एक्सप्रेसवे होगा. इसके लिए पूरे एक्सप्रेसवे पर 130 ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं, जिनका बीते तीन महीनों से ट्रायल चल रहा था.

    Tags: Delhi, FASTag, Highway toll, Meerut news, NHAI, Noida Expressway

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर