Home /News /delhi-ncr /

two doctors of cghs suspended after mansukh mandaviya got the complaint nodnc

मनसुख मंडाविया के आदेश के बाद Delhi CGHS के दो डॉक्टर्स पर गाज, दवा कम्पनी को पहुंचा रहे थे लाभ

CGHS दिल्ली के दो चिकित्सकों को एक दवा कंपनी को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए निलंबित किया गया.

CGHS दिल्ली के दो चिकित्सकों को एक दवा कंपनी को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए निलंबित किया गया.

Delhi Health Department: शाहदरा की सीजीएचएस डिस्पेंसरी और द्वारका सेक्टर 9 में कार्यरत मुख्य चिकित्सा अधिकारी एक कंपनी विशेष की दवाओं का परामर्श दे रहे थे, जबकि वही दवाएं किफायती दाम पर सीजीएचएस केंद्रीय गोदाम में उपलब्ध थीं.

हाइलाइट्स

दवा कंपनी को फेवर कर पहुंचा रहे थे लाभ.
सीजीएचएस के दो चिकित्सकों को किया गया नि​लंबित.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के दो चिकित्सकों को मरीजों को एक विशेष दवा कंपनी की दवाएं लेने का परामर्श देने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में अन्य लोगों के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के कार्यालय को चिकित्सकों की ओर से की जा रही धांधली को लेकर शिकायत मिली थी, जिसके बाद चिकित्सकों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एक शाहदरा की सीजीएचएस डिस्पेंसरी और द्वारका सेक्टर- 9 में कार्यरत मुख्य चिकित्सा अधिकारी एक कंपनी विशेष की दवाओं का परामर्श दे रहे थे, जबकि वही दवाएं किफायती दाम पर सीजीएचएस केंद्रीय गोदाम में उपलब्ध थीं. इस संबंध में कुछ महीने पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के कार्यालय को शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई.

 कम्पनी विशेष की दवाएं लिख रहे हैं
एक आधिकारिक सूत्र ने रविवार को बताया कि मंत्री ने जांच के आदेश दिए और प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ कि दवाओं का परामर्श देने में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था और चिकित्सकों का एक समूह एक विशेष कंपनी की दवाएं लेने का परामर्श दे रहा था. बताया जा रहा है कि इस मामले में अभी और भी कई चिकित्सकों पर गाल गिर सकती है, जो अपने फायदे के लिए कम्पनी विशेष की दवाएं लिख रहे हैं.

  चिकित्सकों को लेकर शिकायतें मिल चुकी हैं
गौरतलब है कि अक्सर चिकित्सकों को दवा कम्पनियों की ओर से विशेष लाभ दिए जाते हैं ताकि वे मरीजों को कम्पनी की दवा लिखें. ऐसे में पहले भी कई बार सीजीएचएस  चिकित्सकों को लेकर शिकायतें मिल चुकी हैं. सरकारी गोदाम में दवाईयों को होने के बावजूद चिकित्सक लाभ कमाने के लिए कम्पनी विशेष की दवा लिख रहे हैं.

Tags: Delhi news, Health Department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर