दिल्ली हाईकोर्ट में सीएम केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली हाईकोर्ट में सीएम केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती
(फाइल फोटो)

दिल्ली हाईकोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के निर्वाचन को चुनौती देने वाली दो याचिकाएं दायर की गई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के निर्वाचन को चुनौती देने वाली दो याचिकाएं दायर की गई हैं. इन याचिकाओं में आरोप लगाया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में दोनों नेताओं ने चुनाव अभियान नियमों का उल्लंघन किया है. न्यायमूर्ति वी. के. राव ने चुनाव में आप नेता सिसोदिया से हारे एक उम्मीदवार की याचिका पर सिसोदिया, चुनाव आयोग की मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) और निर्वाचन अधिकारी को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है.

नियमों का उल्लंघन कर किया प्रचार
केजरीवाल से जुड़े मामले में न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने याचिकाकर्ता से कहा कि वो याचिका में टाइपिंग की त्रुटि सुधारें. इस मामले में अदालत ने कोई आदेश नहीं दिया. याचिकाकर्ता प्रताप चंद्र ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल और सिसोदिया ने नियमों का उल्लंघन करते हुए चुनाव के 48 घंटे पहले प्रचार किया.

दोनों याचिकाकर्ता आप नेताओं के खिलाफ लड़ चुके हैं चुनाव



प्रताप चंद्र ने दोनों आप नेताओं के खिलाफ चुनाव लड़ा था. याचिका में कहा गया कि जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 के तहत मतदान दिवस के समापन से 48 घंटे पहले किसी भी रूप में प्रचार नहीं किया जा सकता है.



62 सीटों पर जीत की दर्ज
दिल्ली के इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की. जबकि बीजेपी 8 सीटें जीतने में कामयाब हुई. यहां इस बार के चुनाव के दौरान बुराड़ी से आप विधायक संजीव झा को बड़ी जीत मिली. झा ने बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू के शैलेंद्र कुमार को करीब 90 हजार मतों से हराया. इसी तरह आम आदमी पार्टी के ही ओखला से मौजूदा विधायक और पार्टी के उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) ने भी बड़ी जीत दर्ज की.

बुराड़ी के आप प्रत्याशी ने सबसे बड़े अंतर से जीत दर्ज की
सबसे कम अंतर से जीतने वाले भूपेंदर सिंह जून हैं, जिन्होंने बीजेपी के सत्य प्रकाश राणा को 753 मतों से हराया है. लक्ष्मी नगर विधानसभा सीट से AAP के नितिन त्यागी भी बीजेपी के अभय वर्मा से मात्र 880 वोटों से हारे थे. इस चुनाव में एक हजार के कम अंतर से हारने वाली सीटों में बिजवासन और लक्ष्मी नगर है.

ये भी पढ़ें:- 

दिल्‍ली सरकार के वकील नहीं, सॉलिसिटर जनरल रखेंगे पुलिस का पक्ष

चांदबाग इलाके में जब दंगों के बीच एक मंदिर की सुरक्षा दीवार बन गए मुस्लिम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading