लाइव टीवी

देश की पहली बुलेट ट्रेन के नाम के लिए लोगों से मांगी थी राय, इन सारे नामों के आए सुझाव
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 8:32 PM IST
देश की पहली बुलेट ट्रेन के नाम के लिए लोगों से मांगी थी राय, इन सारे नामों के आए सुझाव
File Photo

देश के नागरिकों ने बुलेट ट्रेन के लिए कई मजेदार और अच्छे नाम सुझाए हैं. जिसमें उड़नतश्तरी, महात्मा, विद्युत, चेतक, बुलेट भारत, अश्वमेध और वायु पुत्र जैसे नाम शामिल हैं.

  • Share this:
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) भारत की पहली बुलेट ट्रेन का निर्माण कर रही है. सोशल मीडिया पर एक प्रतियोगिता के द्वारा NHSRCL ने आम जनता से बुलेट ट्रेन के नाम को लेकर सुझाव मंगाए थे. ये सुझाव सिटिजन इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म mygov.in पर मांगे गए. देश के नागरिकों ने बुलेट ट्रेन के लिए कई मजेदार और अच्छे नाम सुझाए हैं. जिसमें उड़नतश्तरी, महात्मा, विद्युत, चेतक, बुलेट भारत, अश्वमेध और वायु पुत्र जैसे नाम शामिल हैं.

mygov.in प्लेटफॉर्म के अलावा लोगों ने एजेंसी को ट्विटर और फेसबुक के जरिए भी नाम को लेकर सुझाव दिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एजेंसी जुलाई के पहले हफ्ते तक ट्रेन के नाम की पुष्टि कर सकती है.

ट्रेन के नाम के अलावा लोगों से बुलेट ट्रेन के लिए मैस्कॉट डिजाइन भी मंगाया गया. इन सबके लिए सुझाव भेजने का 25 मार्च 2019 आखरी दिन था. आखिरी दिन तक करीब 22 हजार सुझाव आए जिनमें से 4400 सुझाव मैस्कॉट के लिए थे. सेलेक्शन प्रोसेस को निष्पक्ष रखने के लिए एक सरकारी संसथान को नामों को शॉर्टलिस्ट करने का जिम्मा दिया गया है. उपयुक्त सुझावों को कुछ महीनों के भीतर घोषित कर दिया जाएगा.



पुलवामा शहीद एक्सप्रेस नाम रखने का भी मिला सुझाव



तमाम सुझावों में एक पुलवामा शहीद एक्सप्रेस नाम रखने को लेकर भी सुझाव आया है. ये नाम उन 40 जवानों की याद में दिया गया है जो 14 फरवरी के दिन जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए थे. मामले से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि सुझाव के तौर पर किसी भी राजनीतिक नेता से संबंधित नाम को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

500 किलो मीटर लंबे इस बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास सितंबर, 2017 में हुआ था. भारत की प्रस्तावित पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी.  सरकार ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त, 2022 तक इस परियोजना को पूरा करने की समयसीमा रखी है.

ये भी पढ़ें-

NDA और महागठबंधन में जबरदस्त उहापोह, क्या फिर दांव-पेंच में फंस गई बिहार की राजनीति?

आजमगढ़ में भाषण खत्म कर तुरंत निकले अखिलेश, सवालों का नहीं दिया जवाब

जुलूस में हथियार लहराने पर VHP कार्यकर्ताओं पर मामला दर्ज

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
First published: June 3, 2019, 8:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading