UGC का DU कॉलेजों को फरमान, प्रिंसिपल्स को दी डेडलाइन, कहा-31 दिसंबर तक पूरा कर लें ये काम!

समय सीमा के भीतर रिक्त पदों पर ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों की भर्ती की जाएगी.

समय सीमा के भीतर रिक्त पदों पर ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों की भर्ती की जाएगी.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज प्रिंसिपल्स को नॉन टीचिंग पदों पर ओबीसी कोटे की भर्ती के लिए 31 दिसंबर, 2021 तक का समय दिया है. इस समय सीमा के भीतर रिक्त पदों पर ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों की भर्ती की जाएगी. यूजीसी ने दिशा निर्देश जारी कर साफ और स्पष्ट कर दिया है कि विस्तार योजना के बाद अब भर्ती समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 1:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के कॉलेजों में रिक्त पड़े नॉन टीचिंग पदों पर ओबीसी कोटे की भर्ती करने को लेकर अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने कॉलेज प्रिंसिपल को निर्देश जारी कर दिए हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC ) के अवर सचिव ए एस सजवान की ओर से यह आदेश जारी किये गये हैं.

कॉलेज प्रिंसिपल्स को इन पदों को भरने के लिए 31 दिसंबर, 2021 तक का समय दिया गया है. इस समय सीमा के भीतर रिक्त पदों पर ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों की भर्ती की जाएगी. यूजीसी ने साफ और स्पष्ट कर दिया है कि विस्तार योजना के बाद अब भर्ती समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.

सजवान ने यह भी कहा है कि प्रिंसिपलों ने ओबीसी विस्तार योजना के तहत गैर शैक्षिक स्वीकृत पदों को भरने के लिए समय सीमा की अनुमति मांगी थी.

इस मामले पर आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) के शिक्षक संगठन दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन ( डीटीए ) के प्रभारी डॉ. हंसराज सुमन ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि कॉलेजों के प्रिंसिपलों को इन पदों को भरने के लिए विज्ञापन निकालने चाहिए. उन्होंने बताया है कि ओबीसी कोटे के गैर शैक्षिक पदों को भरने के लिये यूजीसी/एमएचआरडी को पत्र लिखा था.
साथ ही इन पदों के सेवा विस्तार योजना के अंतर्गत उनका विस्तार एक वर्ष तक Extention बढ़ाने की मांग की थीं. लेकिन कोविड-19 (COVID-19) को देखते हुए ऐसा संभव नहीं हो सका. इसलिए यूजीसी ने इन पदों को भरने के लिए 31 दिसंबर 2021 तक का समय कॉलेजों को दिया है.

कॉलेजों को 31 मार्च 2019 तक भरने थे यह पद

बता दें कि ओबीसी कर्मचारियों के गैर शैक्षिक पदों को कॉलेजों द्वारा 31 मार्च 2019 तक उन्हें भरा जाना था. लेकिन अधिकांश कॉलेजों में इन पदों के विज्ञापन ही नहीं निकाले गये. उसके बाद एससी, एसटी, ओबीसी कर्मचारियों के संगठनों ने यूजीसी को पत्र लिखा था. उसके बाद यूजीसी ने इन पदों को भरने के लिए एक वर्ष का एक्सटेंशन देते हुए भरने का निर्देश दिया था. उसके बाद कोविड-19 के कारण इन पदों को नहीं निकाला गया. अब यूजीसी ने इन पदों को भरने के निर्देश जारी किए हैं.



दिल्ली सरकार के 28 कॉलेजों में सबसे ज्यादा रिक्त पद

उन्होंने बताया है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के 28 कॉलेजों में सबसे ज्यादा ओबीसी कोटे के रिक्त पद पड़े हुए हैं. इन कॉलेजों में मार्च 2019 से मार्च, 2020 तक गवर्निंग बॉडी नहीं बनी थीं जिसके कारण इन कॉलेजों ने अपने यहां ओबीसी कोटे के पदों को भरने के विज्ञापन नहीं निकाले.

डॉ. सुमन ने कॉलेजों के प्रिंसिपलों से मांग की है कि संबंधित दिशा निर्देश जल्द से जल्द गवर्निंग बॉडी से पास कराकर पदों के विज्ञापन निकाले जाने चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज