Home /News /delhi-ncr /

ultramodern library has been opened in delhi metro rail academy at shashtri park dlpg

दिल्‍ली मेट्रो रेल एकेडमी में खुली अल्‍ट्रामॉडर्न लाइब्रेरी, 6000 से ज्‍यादा होंगी किताबें

दिल्‍ली मेट्रो रेल एकेडमी परिसर में 6000 किताबों की क्षमता वाली लाइब्रेरी खोली गई है.

दिल्‍ली मेट्रो रेल एकेडमी परिसर में 6000 किताबों की क्षमता वाली लाइब्रेरी खोली गई है.

शास्त्री पार्क डिपो में 2002 से कार्यरत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी ने अब तक 45,000 डीएमआरसी कर्मियों और अन्य भारतीय मेट्रो सहित पड़ोसी देशों के लगभग 2000 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया है. अकादमी प्रोजेक्ट प्लानिंग, परिचालन के कार्यान्वयन और रेल आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों के रखरखाव संबंधी सभी पहलुओं पर अनुकूलित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी, शास्त्री पार्क में 6000 से अधिक पुस्तकों की क्षमता वाली अल्ट्रामॉडर्न लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया है. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने आज शास्त्री पार्क स्थित दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (डीएमआरए) में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं को शुरू करने के लिए एक अत्याधुनिक टेलीप्रेजेंस रूम का भी उद्घाटन किया है.

    डीएमआरसी प्रबंध निदेशक ने डीएमआरए में लाइब्रेरी के अलावा अन्य उन्नत सुविधाओं जैसे व्यायामशाला, सम्मेलन कक्ष, ध्यान कक्ष, उन्नत और प्रबंधन कार्यक्रम कक्ष, सिग्‍नलिंग और दूरसंचार प्रदर्शन कक्ष, संचालन प्रदर्शन कक्ष आदि का भी दौरा किया. यहां यह उल्लेख करना प्रांसंगिक होगा कि अकादमी में अब सिमुलेटर के साथ परियोजना, परिचालन और प्रबंधन में काम कर रहे एमआरटीएस के लगभग सभी डोमेन के लिए कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल और प्रदर्शन क्षमताएं उपलब्ध हैं.

    यह नया टेलीप्रेजेंस रूम मल्टी स्क्रीन व्यू के साथ डेडिकेटेड हाई-एंड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा, हाई डेफिनिशन कैमरों सहित फेस टू फेस इंटरफेस और ध्वनि व्यवस्था युक्त कई माइक्रोफोन सेट-अप से सुसज्जित है. पुस्तकों और अभिलेखों के कुशल प्रबंधन के लिए डीएमआरए में मौजूदा पुस्तकालय को कियोस्क और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन बेस्ड (आरएफआईडी) लाइब्रेरी मैनेजमेंट सिस्टम के साथ अपग्रेड किया गया है. वर्तमान में, पुस्तकालय में लगभग 6000 पुस्तकें, 1000 जर्नल और मैनुअल हैं जिनमें डीएमआरसी परिवार के 3000 से अधिक पुस्तकालय सदस्य हैं. डीएमआरए ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 2 लाख से अधिक ई-पुस्तकों वाली ई-लाइब्रेरी सुविधा को भी सब्सक्राइब किया है.

    एमडी डीएमआरसी ने कहा कि इस नई सुविधा के साथ, दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) के क्षेत्र में प्रशिक्षण की गुणवत्ता में और अधिक वृद्धि करेगी. बुनियादी ढांचे और तकनीकी बदलाव के अलावा, अकादमी ने मानकीकरण, सामग्री प्रासंगिकता और क्रॉस ट्रेनिंग प्रगति पर जोर देने के साथ अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की भी समीक्षा की है.

    शास्त्री पार्क डिपो में 2002 से कार्यरत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी ने अब तक 45,000 डीएमआरसी कर्मियों और अन्य भारतीय मेट्रो सहित पड़ोसी देशों के लगभग 2000 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया है. अकादमी प्रोजेक्ट प्लानिंग, परिचालन के कार्यान्वयन और रेल आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों के रखरखाव संबंधी सभी पहलुओं पर अनुकूलित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है तथा आईएसओ 9001:2015 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के डिजाइन, विकास और वितरण के लिए मान्यता प्राप्त है.

    भारत के सभी महानगरों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, अकादमी ने गैर-मेट्रो संगठनों जैसे पावर ग्रिड, डीएफसीसीएल, राइट्स लिमिटेड, सिडको लिमिटेड, साइएंट लिमिटेड, एलएंडटी आदि को भी कस्टमाइज्ड प्रशिक्षण प्रदान किया है. एमआरटी जकार्ता, इंडोनेशिया, ढाका मेट्रो, बांग्लादेश, नेपाल और एलआरटी श्रीलंका इसके अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों में शामिल हैं.

    Tags: Delhi Metro, Delhi Metro operations, Library

    अगली ख़बर