लाइव टीवी

दिल्ली सरकार का HC में हलफनामा, फॉरेस्ट एरिया में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सकता
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: January 23, 2020, 11:01 PM IST
दिल्ली सरकार का HC में हलफनामा, फॉरेस्ट एरिया में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सकता
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने हाईकोर्ट में कहा कि दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों के नियमन के लिए शहरी विकास मंत्रालय के 2007 के संशोधित दिशानिर्देशों के तहत उन बस्तियों को राहत नहीं मिलेगी जो आंशिक या पूरी तरह अधिसूचित वन्य क्षेत्र में आती हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में कहा कि शहर में अनधिकृत कॉलोनियों (Unauthorised Colonies) को नियमित करने (Regularisation) की अक्टूबर 2019 में जारी केंद्र की अधिसूचना (Centre's Notification) के तहत वन्य क्षेत्रों (Forest Areas) में पड़ने वाली अनधिकृत कॉलोनियां को नियमित नहीं किया जा सकता है.

दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

जस्टिस जीएस सिस्तानी और जस्टिस एजे भंभानी की बेंच के समक्ष दाखिल हलफनामे में दिल्ली सरकार ने कहा कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों के संपत्ति अधिकारों की मान्यता) नियमन, 2019 में स्पष्ट उल्लेख है कि आरक्षित या अधिसूचित वन्य क्षेत्रों की जमीन पर किसी तरह के अधिकारों की मान्यता नहीं दी जाएगी.

दिल्ली सरकार की ओर से अतिरिक्त स्थाई वकील संजय घोष ने कहा कि दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों के नियमन के लिए शहरी विकास मंत्रालय के 2007 के संशोधित दिशानिर्देशों के तहत उन बस्तियों को राहत नहीं मिलेगी जो आंशिक या पूरी तरह अधिसूचित वन्य क्षेत्र में आती हैं.

दरअसल, दिल्ली सरकार से अदालत द्वारा 23 दिसंबर को पूछे गए प्रश्न के जवाब में हलफनामा दाखिल किया गया. अदालत ने पूछा था कि क्या वह राष्ट्रीय राजधानी में वन्य क्षेत्रों पर अतिक्रमण को नियमित करने के बारे में सोच रही है.

बेंच को एमिकस क्यूरी, वरिष्ठ वकील कैलाश वासुदेव ने बताया था कि राष्ट्रीय राजधानी में 1700 से अधिक अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करते समय वन्य क्षेत्र में पड़ने वाली कॉलोनियों को भी नियमित किया जा सकता है. इसके बाद पीठ ने सवाल पूछा.

ये भी पढ़ें-अमित शाह बोले- दिल्ली की जनता तय करे, कर्मठ सरकार चाहिए या धरना सरकार

दिल्ली में चुनाव प्रचार ने पकड़ा जोर, जेपी नड्डा और अमित शाह ने की रैली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 10:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर