• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्‍ली : Covid-19 को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, 'घर-घर स्क्रीनिंग' योजना पर लगाई रोक

दिल्‍ली : Covid-19 को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, 'घर-घर स्क्रीनिंग' योजना पर लगाई रोक

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में 'घर घर स्क्रीनिंग' योजना पर फिलहाल रोक लगा दी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में 'घर घर स्क्रीनिंग' योजना पर फिलहाल रोक लगा दी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs guidelines) ने दिल्ली में 'घर घर स्क्रीनिंग' योजना पर रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) से जुड़े सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने समीक्षा के बाद पाया कि पहले कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) के सभी घरों की स्क्रीनिंग और सीरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs guidelines) ने दिल्ली में 'घर घर स्क्रीनिंग' योजना पर फिलहाल रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) से जुड़े सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने समीक्षा के बाद पाया कि पहले कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) के सभी घरों की स्क्रीनिंग और सीरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली के 35 लाख से ज्यादा घरों की 6 जुलाई तक स्क्रीनिंग के आदेश दिए थे.

    दिल्ली में कोरोना को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान
    पिछले दिनों दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कोविड रिस्पांस प्लान तैयार किया था. पिछले दिनों डॉ वी के पॉल समिति की सिफारिशों के बाद दिल्ली सरकार के डायरेक्टरेट जनरल हेल्थ सर्विसेज ने एक प्लान जारी किया था, जिसके तहत 6 जुलाई तक राजधानी के सभी घरों की स्क्रीनिंग होनी थी.

    बता दें कि दिल्ली में COVID-19 महामारी की रोकथाम के लिए बनाए गए कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) की संख्या 280 से बढ़कर 417 हो गई है. जानकारी के मुताबिक मौजूदा कंटेनमेंट जोन को रीडिजाइन करने के बाद यह संख्या बढ़ी है. सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी भी कुछ जिलों में मौजूदा कंटेनमेंट जोन को रीडिजाइन करने का काम चल रहा है. यह काम अंतिम चरण में है.

    दिल्ली में कंटेनमेंट जोन एरिया पर होगा ज्यादा फोकस
    वहीं कई जगह माइक्रो लेवल पर भी कंटेनमेंट जोन बनाने की प्रक्रिया चल रही है, जिससे संख्या और बढ़ सकती है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की बनाई समिति ने सुझाव दिए थे कि दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की रीमैपिंग और इन्हें रीडिजाइन किया जाए, ताकि बेहतर मॉनिटरिंग और प्रभावी प्रबंधन हो सके. इसके बाद जिला प्रशासन ने यह कार्रवाई शुरू की है.

    ये भी पढ़ें: सुशील मोदी का कांग्रेस-RJD पर हमला, कहा-दोनों ने अत्यंत पिछड़ा समाज को हमेशा दिया धोखा

    राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 को फैलने से रोकने की बड़ी कवायद के तहत अब तक करीब 2.45 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्र के निर्देशों के बाद कंटेनमेंट जोन को लेकर समीक्षा की जा रही है. कुछ जिलों में समीक्षा का काम अभी पूरा नहीं हुआ है तथा ऐसे क्षेत्रों की संख्या और बढ़ सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज