• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • राहत: बेरोजगारों को मिलता रहेगा भत्‍ता, श्रम मंत्रालय ने जून 2022 तक बढ़ाई ये योजना

राहत: बेरोजगारों को मिलता रहेगा भत्‍ता, श्रम मंत्रालय ने जून 2022 तक बढ़ाई ये योजना

केंद्रीय श्रम मंत्रालय के ईएसआईसी ने कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले लोगों के लिए चलाई अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना को जून 2022 तक बढ़ा दिया है.

केंद्रीय श्रम मंत्रालय के ईएसआईसी ने कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले लोगों के लिए चलाई अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना को जून 2022 तक बढ़ा दिया है.

Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojna: इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है जिनकी नौकरी छूट गई है. इसके तहत आवेदन करने वाले व्‍यक्ति को ईएसआईसी की तरफ से आर्थिक मदद या भत्‍ता दिया जाता है साथ ही आवेदक और परिवार को छह महीने तक ईएसआईसी कवर या मेडिकल सुविधा भी मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. कोरोना काल में नौकरी गंवाने वालों के लिए राहत की खबर है. श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) के अधीन कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम की ओर से चलाई जा रही अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojna) को बढ़ा दिया गया है. अब जून 2022 तक इस योजना में आवेदन करने के बाद भत्‍ते का लाभ लिया जा सकेगा. कोरोना के चलते अभी भी हालातों के पूरी तरह पटरी पर न आने के कारण ईएसआईसी (ESIC) की 185 वीं बैठक में यह फैसला किया गया है.

    इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है जिनकी नौकरी छूट गई है. इसके तहत आवेदन करने वाले व्‍यक्ति को ईएसआईसी (Employee’s State Insurance Corporation) की तरफ से आर्थिक मदद या भत्‍ता दिया जाता है साथ ही आवेदक और परिवार को छह महीने तक ईएसआईसी कवर या मेडिकल सुविधा (Medical Facility) भी मिलती है. अगर किसी व्‍यक्ति की नौकरी छूट जाती है तो वह अगले छह महीनों तक भी अपने आश्रितों का इलाज ईएसआईसी से करा सकता है.

    कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ईएसआईसी) में इंश्‍योरेंस कमिश्‍नर, रेवेन्‍यू एंड बेनिफिट, एम के शर्मा बताते हैं कि इस योजना के तहत सैलरी का 50 फीसदी हिस्‍सा अधिकतम तीन महीने तक ही दिया जाता है. तीन महीने वह समय है जबकि कोई भी बेरोजगार (Unemployed) अपने लिए नई नौकरी ढूंढ ले. इसी बीच अगर किसी की नौकरी लग जाती है और उसका ईएसआईसी में योगदान आने लगता है तो यह राशि तीन महीने से पहले ही बंद कर दी जाती है. हालांकि अगर फिर नौकरी छूट जाती है तो उसे फिर से इस योजना के बचे हुए हिस्‍से का लाभ मिल सकता है.

    बनाए जाएंगे नए ईएसआईसी बेड

    इस बैठक में एबीवीकेवाई की अवधि बढ़ाने के अलावा कुछ और महत्‍वपूर्ण फैसले भी लिए गए हैं. जिसमें कर्नाटक में 100 बेड के दो ईएसआईसी अस्‍पताल बनाए जाएंगे. इसके अलावा केरल में सात नई डिस्‍पेंसरी भी खोली जाएंगी. उत्‍तर प्रदेश के सुल्‍तानपुर में 30 बेड का नया ईएसआईसी अस्‍पताल बनाया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज