• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi-Meerut Expressway: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अगले महीने करेंगे एक्‍सप्रेसवे का उद्घाटन, 45 मिनट में पूरा होगा सफर

Delhi-Meerut Expressway: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अगले महीने करेंगे एक्‍सप्रेसवे का उद्घाटन, 45 मिनट में पूरा होगा सफर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अगले महीने करेंगे दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का उद्घाटन.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अगले महीने करेंगे दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का उद्घाटन.

Delhi-Meerut Expressway: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) को अगले महीने पूरी तरह से शुरू करने का ऐलान किया है. उन्‍होंने कहा कि 6000 करोड़ रुपये की लागत से बने इस एक्‍सप्रेस-वे का मैं अगले महीने इसका उद्घाटन करने जा रहा हूं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्‍होंने हरियाणा के गुरुग्राम जिले के सोहना में गुरुवार को कहा कि अब तक आंशिक रूप से खुला दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे अगले महीने पूरी तरह से खोल दिया जाएगा. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत पीएम मोदी ने कई साल पहले की थी.

    इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘मैं अगले महीने इसका उद्घाटन करने जा रहा हूं. अब 6,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया एक्सप्रेस-वे दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा के समय को कम कर 40 मिनट कर देगा.’

    इस एक्सप्रेसवे पर गति सीमा यूपी में 100 किमी प्रति घंटे और दिल्ली में 70 किमी प्रति घंटे है. बता दें कि अब दिल्ली-मेरठ के बीच यात्रा का समय 2.5 घंटे के बजाए 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. हालांकि इस वक्‍त कुछ जगह काम चलने की वजह से करीब 80-90 मिनट लग रहे हैं.

    अब एक्सप्रेस-वे पर मिलेगी ये सुविधा
    दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहन चालकों को दिसंबर से कई सहूलियत मिलने वाली हैं. एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोल और सीएनजी मिलने लगेगी. बता दें कि इस समय मेरठ से डासना के बीच पेट्रोल और सीएनजी पंप नहीं होने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. यही नहीं, 60 किमी के इस एक्सप्रेस-वे पर कहीं भी पेट्रोल और सीएनजी की सुविधा नहीं दी गई है. इसके लिए डासना के बाद हाईवे वाले हिस्से पर आना पड़ता है. इसके अलावा मेरठ से डासना के बीच पेट्रोल आदि के लिए भोजपुर में उतारना पड़ता है. वैसे एनएचआई द्वारा मेरठ और डासना के बीच डिडवारी में रेस्ट एरिया बनाया जा रहा है.

    नितिन गडकरी ने जेवर एयरपोर्ट को दी 2100 करोड़ की सौगात, Delhi-NCR को चमकाने के लिए उठाया ये कदम

    हापुड़ और मुरादाबाद की ओर जाने वाले वाहन चालकों को मिलेगी राहत
    नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (National Highways Authority of India) दिल्ली से मेरठ का काम पूरा होने के बाद अगले चरण में हापुड़ रोड से देल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) को जोड़ने का काम शुरू करेगा. इसके लिए मार्च 2021 में टेंडर को अपलोड किया गया था, लेकिन कोरोना आने से काम प्रभावित हो गया. अब एनएचएआई (NHAI) ने फिर प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगले कुछ दिनों में मुख्यालय की ओर से इस पर निर्माण की अनुमति दी मिलने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज