Unlock 1.0: सीएम केजरीवाल के आदेश पर दिल्‍ली के बॉर्डर सील होंगे या नहीं? असमंजस बरकरार
Delhi-Ncr News in Hindi

Unlock 1.0: सीएम केजरीवाल के आदेश पर दिल्‍ली के बॉर्डर सील होंगे या नहीं? असमंजस बरकरार
दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर खुला प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्र सरकार (Central Government) का निर्देश है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में बिना किसी रुकावट या पूर्व अनुमति के लोग आ या जा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को लॉकडाउन 5 के तहत राजधानी दिल्ली को लेकर नई गाइडलाइन जारी की. उन्होंने प्रेस वार्ता में दिल्ली बॉर्डर (Delhi Border seal) को एक हफ्ता तक सील करने के बारे में भी निर्देश जारी किया था, लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) निर्देश है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में बिना किसी रुकावट या पूर्व अनुमति के लोग आ या जा सकते हैं. ऐसे में अभी दिल्ली बॉर्डर को सील करने पर असमंजस की स्थिति बरकरार है.

केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक, लोग किसी राज्य के अंदर या एक राज्य से दूसरे राज्य के अंदर बिना किसी रुकावट या पूर्व इजाजत के आ और जा सकते हैं. लेकिन, कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश जनस्वास्थ्य कारणों और स्थिति के आकलन के बाद लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने का प्रस्ताव रखता है तो उसे ऐसा करने से पहले इस बारे में सभी पाबंदी और प्रक्रिया के बारे में खूब प्रचार करना होगा.

सीएम केजरीवाल ने ये कहा था...
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए 1 जून को यह घोषणा की थी कि अगले एक सप्ताह तक बॉर्डर सील रहेंगे. अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'आपका ये मुख्यमंत्री आपको विश्वास दिलाता है कि अगर आपको कोरोना हो जाता है तो आपके लिए दिल्ली के अस्पतालों में बेड की पर्याप्त व्यवस्था है. बॉर्डर खोल दिए जाएंगे तो देश भर के सभी लोग यहां के हॉस्पिटल में इलाज करवाने आएंगे. दिल्ली के हॉस्पिटल में कुछ टाइम तक सिर्फ दिल्ली के लोगों का इलाज होना चाहिए, इसलिए एक सप्ताह के लिए ​दिल्ली के बॉर्डर सील किए जा रहे हैं.'



दिल्ली के सीएम ने प्रेस वार्ता में पूछा क्या लॉकडाउन खोल देना चाहिए? उन्होंने इस बारे में दिल्ली की जनता से व्‍हाट्सऐप या ई-मेल के जरिये सुझाव मांगे हैं. इस बारे में एक सप्ताह के बाद निर्णय लिए जाएंगे.



बॉर्डर बंद होने से पेश आती हैं कई समस्याएं
दिल्ली के बॉर्डर सील होने के बाद दिल्ली एनसीआर से लोगों की आवाजाही पर काफी प्रभाव पड़ेगा और कई समस्याएं भी उठ खड़ी हो सकती हैं. नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत और गुरुग्राम, जैसे इलाकों से रोजाना हजारों लोग बॉर्डर क्रॉस करके दिल्ली में आते हैं. लॉक डाउन लंबा खिंचने के बाद अब दुबारा दिल्ली के बॉर्डर सील करने से कामकाजी लोगों को बहुत कठिनाई हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Unlock 1.0: CM केजरीवाल ने जारी की गाइडलाइन, जानें दिल्‍ली में क्‍या खुलेगा

अब घर बैठे मिलेगी अस्पतालों में बेड और वेंटिलेंटर की जानकारी, जानें कैसे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading