...तो इस तरह मोदी सरकार ने मान ली केजरीवाल की बात! जानें क्‍या है मामला
Delhi-Ncr News in Hindi

...तो इस तरह मोदी सरकार ने मान ली केजरीवाल की बात! जानें क्‍या है मामला
केंद्र सरकार ने सोमवार से देशभर में कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन हटाने की घोषणा कर दी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन (Lockdown) खत्म करने के पक्ष में है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) हटाने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) की अधिकतर सिफारिशें केंद्र सरकार (Central Government) ने मान ली हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो महीने से भी ज्यादा समय बाद अब सामान्य कामकाज बहाल होने की संभावना है. दरअसल, दिल्ली सरकार कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन खत्म करने के पक्ष में है, क्योंकि सीएम अरविंद केजरीवाल का मानना है कि लॉकडाउन अनिश्चितकाल के लिए जारी नहीं रह सकता.

दिल्ली सरकार के एक सूत्र ने बताया, ‘व्यवहारिक रूप से दिल्ली सरकार की सारी सिफारिशें गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश में शामिल हैं, जिसका मतलब है कि अगले कुछ दिनों में शहर में सामान्य गतिविधियां बहाल हो जाएंगी.’ उन्होंने बताया, ‘केंद्र के दिशा-निर्देश और मानक संचालन प्रक्रिया के अध्ययन के बाद पाबंदी हटाने के बारे में अंतिम घोषणा होने की संभावना है.’

कोरोना वायरस के साथ जीने का तरीका सीखना होगा
शहर में 23 मार्च से बंद शॉपिंग मॉल के 8 जून से खुलने की संभावना है. दिल्ली सरकार ने सम-विषम के आधार पर मॉल की दुकानों को खोलने की सिफारिश की थी. सूत्र ने बताया, ‘दिल्ली सरकार कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन की पाबंदी खत्म करने के पक्ष में है, क्योंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मानना है कि अनिश्चितकाल के लिए लॉकडाउन जारी नहीं रह सकता. साथ ही सारी सावधानी बरतते हुए हमें कोरोना वायरस के साथ जीने का तरीका सीखना होगा.’



कंटेनमेंट जोन के बाहर मिलेगी चरणबद्ध तरीके से छूट


केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है. सरकार ने लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन भी जारी कर दी है. इस लॉकडाउन को तीन चरण में बांटा गया है और इसे अनलॉक-1 (Unlock-1) नाम दिया गया है. वहीं इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट देने की बात कही है.

राज्यों को मिले कंटेनमेंट जोन घोषित करने के अधिकार
इस बार केन्द्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन की परिभाषा तय करने और स्थान विशेष को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को और अधिकार दिए हैं. राजधानी दिल्ली में फिलहाल 102 निषिद्ध क्षेत्र हैं. लॉकडाउन के बाद देश को चरणबद्ध तरीके से खोलने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केन्द्र ने कहा है कि सार्वजनिक धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल और अन्य आतिथ्य सत्कार सेवाएं भी आठ जून से शुरू हो जाएंगी. आपको बताते हैं कि इस लॉकडाउन में क्‍या खुलेगा और क्‍या बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें - 

NDA 2.0 के एक साल पूरा होने पर बोले CM शिवराज सिंह- मोदी नाम में छुपा है मंत्र

UP कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को राहत नहीं, जमानत अर्जी पर सुनवाई टली
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading