Unlock-3: 5 अगस्त से जिम जा सकेंगे आप, लेकिन इस बात का रखना होगा खास ध्यान
Delhi-Ncr News in Hindi

Unlock-3: 5 अगस्त से जिम जा सकेंगे आप, लेकिन इस बात का रखना होगा खास ध्यान
जिम खोलने की अनुमति दे दी गई है.

कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) और प्रतिबंधों को सरकार धीरे-धीरे घटा रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) और प्रतिबंधों को सरकार धीरे-धीरे घटा रही है. इसी क्रम में केंद्र सरकार ने देशभर में अनलॉक-3 (Unlock-3) के लिए  दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के बाद सरकार ने पहली बार योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त से खुलने की अनुमति दी है. 5 अगस्त से सेहत बनाने के लिए लोग जिम जा सकेंगे, लेकिन जिम के अंदर अब कई नए बदलाव देखने के लिए मिलेंगे. इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

दिल्ली (Delhi) के कृष्ण नगर के जिम के संचालक वसीम ने बताया कि वो खुद भी बॉडी बिल्डर हैं. 7 बार मिस्टर इंडिया के साथ मिस्टर यूनिवर्स और तीन बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के चलते जिम बंद थे, लेकिन अब राहत है कि 5 अगस्त से एक बार फिर जिम खुलने जा रहे हैं और अब जिम में एक बार में सिर्फ 10 लोगों को ही आने की परमिशन होगी. इसके साथ ही अलग-अलग स्लॉट में जिम करने वाले लोगों को बुलाया जाएगा.

थर्मल स्कैनिंग जरूरी
वसीम ने बताया कि जिम में आने से पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की जाएगी मात लगाना जरूरी होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा इसके साथ ही आने वाले सभी लोगों के मोबाइल नंबर और एड्रेस एंट्री गेट पर रजिस्टर में मेंटेन किया जाएंगे. वसीम का कहना है कि इसके साथ ही उन्होंने एक पर्सनल ट्रेनिंग स्टूडियो भी बनाया है, जो लोग आम लोगों के साथ जिम में एक्सरसाइज नहीं करना चाहते. वह पर्सनल ट्रेनिंग स्टूडियो में जाकर एक्सरसाइज कर सकेंगे. एक बार में एक व्यक्ति और ट्रेनर उस पर्सनल स्टूडियो में रहेगा. और पर्सनल ट्रेनिंग स्टूडियो में 1 घंटे के गैप के बाद ही दूसरे किसी व्यक्ति को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा और उससे पहले उसे सैनिटाइज किया जाएगा.
ये भी पढ़ें: आनंद कुमार की सुपर-30 जैसी ही है देशराज वर्मा की कोचिंग, गरीब बच्चे यहां हासिल कर रहे 90% से ज्यादा अंक



आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार
वसीम ने बताया कि खासतौर से लॉकडाउन के दौरान उन्होंने यह स्टूडियो अपनी खुद की ट्रेनिंग के लिए बनाया था. क्योंकि वह अपनी एक्सरसाइज मिस नहीं कर सकते थे और जिनके अंदर नहीं जा सकते थे. इसलिए उन्होंने इस स्टूडियो को बनाया था. वसीम ने बताया कि 5 अगस्त से जिम खुल रहे हैं, इससे आर्थिक व्यवस्था पटरी पर आएगी और जो इतने दिनों से बंद थे वह जिम अब पहले की तरह काम कर सकेंगे, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती होगी कि आप अपने लोगों के मन में विश्वास जगाना कि वह जिम में पूरी तरीके से सुरक्षित हैं. क्योंकि कोरोना के चलते लोगों के मन में डर बना हुआ है. एक बार फिर लोगों की कनेक्टिविटी बढ़ाना और उन्हें जिम तक लाना सबसे बड़ी चुनौती होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading