Home /News /delhi-ncr /

Unlock 4 Guidelines: जानिए, मेट्रो संचालन के अलावा दिल्ली-एनसीआर में और क्या-क्या बदलेगा

Unlock 4 Guidelines: जानिए, मेट्रो संचालन के अलावा दिल्ली-एनसीआर में और क्या-क्या बदलेगा

गृह मंत्रालय के जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार एक सितंबर से पूरे देश में अनलॉक-4 शुरू हो रहा है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

गृह मंत्रालय के जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार एक सितंबर से पूरे देश में अनलॉक-4 शुरू हो रहा है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

अनलॉक-4 में दिल्ली के लिए सबसे बड़ी राहत होगी उसकी लाइफलाइन मेट्रो, लेकिन नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद को और कौन सी राहत मिलने वाली है

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines) जारी कर दी है. दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर ये है कि 22 मार्च से बंद पड़ी मेट्रो का संचालन शर्तों के साथ 7 सितंबर को फिर से शुरू हो जाएगा. लेकिन इस बड़े बदलाव के अलावा कुछ और राहत भी मिलने वाली है. खासतौर पर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और पलवल के लोगों के लिए. एनसीआर के हरियाणा वाले हिस्से में तो व्यापारी लॉकडाउन से राहत देने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे.

    नोएडा-गाजियाबाद में क्या बदल सकता है

    >>केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home) की ओर से शनिवार को जारी किए गए दिशानिर्देशों में यह कहा गया है कि केंद्र सरकार से पहले बातचीत किए बिना राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) से बाहर कोई भी स्थानीय लॉकडाउन (Lockdown) नहीं लगा सकेंगी. अभी यूपी में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहता है. काम प्रभावित होता है. ऐसे में उम्मीद कि 21 सितंबर से सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही लॉकडाउन रहे. इससे एनसीआर में आने वाले नोएडा और गाजियाबाद के निवासियों को फायदा मिलेगा.

    इसे भी पढ़ें: वो अध्यादेश, जिनके खिलाफ किसान-व्यापारी दोनों उठा रहे हैं आवाज

    गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल में क्या बदलेगा

    >>हरियाणा सरकार ने पहले शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रखने का आदेश दिया था. इसके खिलाफ व्यापारी जगह-जगह खट्टर सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे थे. व्यापारियों का तर्क था कि शनिवार, रविवार लोगों का अवकाश होता है, इसलिए उस दिन खरीद ज्यादा होती है. इसलिए किसी और एक दिन दुकानें बंद रखी जाएं. सरकार ने बीच का रास्ता निकालते हुए सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने के आदेश दिए हैं.

     Unlock 4 Guidelines, Metro operations restarts, Delhi-NCR news, lockdown, noida news, gurugram news, अनलॉक-4 की गाइडलाइंस, मेट्रो परिचालन फिर से शुरू, दिल्ली-एनसीआर समाचार, लॉकडाउन, नोएडा समाचार, गुरुग्राम समाचार
    दिल्ली मेट्रो की सेवाएं शुरू होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखना होगा.


    फरीदाबाद व्यापार मंडल के अध्यक्ष जगदीश भाटिया का कहना है कि केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के हिसाब से हरियाणा सरकार को भी 21 सितंबर के बाद कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर सोमवार, मंगलवार को दुकानें बंद रखने का फैसला वापस लेना पड़ सकता है. हालांकि, अब तक राज्य सरकार ने इसे लेकर कुछ स्पष्ट नहीं किया है.

    इसे भी पढ़ें: पानी से भी कम दाम पर बिक रहा गाय का दूध 

    मेट्रो चलने से कितनी राहत

    >>लॉकडाउन से पहले दिल्ली मेट्रो में रोजाना करीब 28 लाख यात्री सफर करते थे. उम्मीद है कि दिल्ली की लाइफलाइन शुरू होने के बाद अपने कार्यालयों में आने-जाने वालों को राहत होगी. एयरपोर्ट जाने वालों को भी सुविधा होगी. डीएमआरसी के अंतर्गत अभी 285 स्टेशन हैं, जिसकी पहुंच दिल्ली और एनसीआर के 389 किलोमीटर तक है. ऐसे में लोगों का आना-जाना काफी आसान हो जाएगा.

    Tags: Delhi Metro, Delhi-NCR News, Lockdown, Unlock

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर