Unlock-4 in Delhi: 30 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, 9-12वीं क्लास के छात्रों को मिला ये ऑप्शन
Delhi-Ncr News in Hindi

Unlock-4 in Delhi: 30 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, 9-12वीं क्लास के छात्रों को मिला ये ऑप्शन
स्कूलों को लेकर दिल्ली सरकार ने अहम निर्देश जारी किए हैं.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने साफ कहा है कि किसी भी बच्चे को 20 सितंबर से पहले स्कूल नहीं बुलाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 9:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अनलॉक के बीच स्कूलों को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है. बुधवार को सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि दिल्ली में छात्रों के लिए स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. कोरोना (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बच्चों को स्कूल की किसी भी एक्टिविटी के लिए  20 सितंबर से पहले नहीं बुलाया जाएगा. कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों को माता पिता की लिखी अनुमित के बाद ही स्कूल बुलाया जा सकता है.

दिल्ली सरकार के निर्देश में कहा गया है कि ऑनलाइन और डिस्टेंसिंग लर्निंग की इजाजत होगी और पहले जैसे ही चलेगी. कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों में क्लास 9 से लेकर 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जा सकता है. इसके लिए माता-पिता या गार्डियन के लिखित सहमित की जरूरत होगा. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री जल्द ही एसओपी जारी करेगा. बच्चों के ऑनलाइन क्लासेस पहले की तरह की चलते रहेंगे. वहीं. शिक्षकों को बिना अनुमित के अपना स्टेशन छोड़ने की इजाजत नहीं होगा. उन्हें जरूरत के हिसाब से अपने ड्यूटी पर मौजूद रहना होगा.


ये भी पढ़ें: मेरठ के गांधारी तालाब की देखरेख करते हैं एक बेहद खास शख्स, देखें PHOTOS 



शुरू होने वाला है मेट्रो

मालूम हो कि मेट्रो सेवाएं 7 सितंबर से अनलॉक 4 के तहत शुरू होने वाली हैं. केंद्र सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operation Procedure) जारी कर दी है. सरकार के निर्देशों के मुताबिक 7 सितंबर से स्टेप बाइ स्टेप मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के मुताबिक, प्रारंभ में, हम केवल एक लाइन खोलेंगे और परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 से 6 बजे तक होगा. वहीं, प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट से ही एंट्री की जा सकेगी. एग्जिट के लिए भी अलग गेट होगा. यात्रियों को केवल स्मार्ट कार्ड का उपयोग और कैशलेस/ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति होगी.



दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, तीन चरणों में मेट्रो का पूरा ऑपरेशन चालू किया जाएगा. पहले चरण 1 में 7 सितंबर तक होगा. इसमें समयापुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक पीली लाइन शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. चरण 2 में 9 सितंबर को तीन और लाइनें शुरू की जाएगी. ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन पर काम शुरू किया जाएगा. वहीं चरण 3 में 10 सितंबर को ऑपरेशन और उसके प्रभाव को देखने के बाद रेड लाइन (गाजियाबाद से रिठाला), बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन पर ऑपरेशन शुरू करने पर विचार किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading