दिल्ली अनलॉक: सोमवार से कैसे खुलेंगी दुकानें? ऐसे समझें मार्केट का ऑड-ईवन सिस्टम

दिल्ली में बाजार ऑड-ईवन तरीके से खोले जाएंगे.

दिल्ली में बाजार ऑड-ईवन तरीके से खोले जाएंगे.

Delhi Unlock News: 7 जून से दिल्ली को अनलॉक करने की कवायद शुरू हो जाएगी. सरकार ने दुकान खोलने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला (Delhi Odd Even Market System) तय किया है. हालांकि इसे लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति पैदा हो सकती है.

  • Share this:

दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली  (Delhi) में लॉकडाउन (Lockdown) को 14 जून तक बढ़ा दिया गया है. लेकिन इस लॉकडाउन में कई रियायतें भी दी गई हैं. 7 जून यानि आने वाले सोमवार से दिल्ली में कई सारी रियायतें मिलेंगी और दिल्ली में क्या कुछ बदला हुआ होगा अगर इस पर एक नजर डाली जाए तो बाजारों को लेकर थोड़ी सी असमंजस की स्थिति खड़ी हो सकती है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि 7 जून से दिल्ली के बाजार ऑड-ईवन के आधार पर खोले जाएंगे. लेकिन यहां पर यह समझना जरूरी है कि ऑड- ईवन (Odd-Even) किस तरीके से तय होगा.7 जून से ऑड तारीख 3,6,9 के दिन ऑड नंबर की दुकानें और ईवन तारीख 2,4,6 तारीख के दिन ईवन नंबर की दुकानें खुलेगी.

यह इवन नंबर दुकान के एमसीडी में रजिस्टर्ड नंबर के आधार पर तय किया जाएगा. लेकिन इसमें सबसे बड़ी असमंजस की स्थिति यह भी है कि दिल्ली में बहुत सारी दुकानें एमसीडी में रजिस्टर्ड नहीं है. यहां तक कि दिल्ली के करोल बाग जैसे बाजार में एक दुकान के दो नंबर हैं. तो ऐसे में उस दुकानदार के लिए यह असमंजस की स्थिति है कि वह अपनी दुकान Odd वाले दिन खोलें या फिर Even वाले दिन. दिल्ली के कई दुकानदारों का कहना है कि ऑड-ईवन के आधार पर पहले भी दुकान खोलने का आदेश जारी किया गया था और स्थिति बराबर परेशानी का सबब बनी रही थी. ऐसे में एक बार फिर ऑड ईवन फार्मूला अपनाया गया है. सोमवार को खुलने वाले बाजार में किस तरीके की स्थिति होगी वह भी दुकानदारों के लिए परेशानी का सबब है.

कंज्यूमर को होगी परेशानी

7 तारीख के बाजार तो खुलने वाले हैं. जरूरी सामान की सभी दुकानें खुली रहेंगी. स्टैंडिंग अलोन शॉप भी खुली रहेंगी, लेकिन यहां पर दुकानदारों के साथ-साथ खरीददारों के लिए सबसे ज्यादा परेशानी खड़ी होने वाली है क्योंकि जब लोग बाजार में खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं तो उन्हें पता नहीं होता कि जिस दुकान से उन्हें खरीददारी करनी है वह आर्डर नंबर की है या फिर इवन नंबर की है. मान लीजिए किसी को अपना घर बनवाने के लिए सीमेंट, ईट, सरिया खरीदना है तो उसे पहले बाजार में जाकर यह देखना होगा कि आज इन सब चीजों की दुकानें ऑड ईवन के आधार पर खुली हुई है या फिर बंद है या फिर उसे दुकानदार को फोन कर  कंफर्म करना होगा. लेकिन सभी दुकानदारों के नंबर खरीददारों के पास नहीं होते हैं तो सबसे ज्यादा खामियाजा यहां पर खरीदारों का होगा.
सोमवार से दिल्ली में खुलने वाले बाजार को लेकर एरिया का डीएम लोकल मार्केट एसोसिएशन और पुलिस मिलकर तय करेंगी कि किस आधार पर बाजार खोले जाएं. फिलहाल असमंजस की स्थिति बनी हुई है क्योंकि आज ही ऑर्डर पास किया गया है. अब आगे इसे कैसे लागू किया जाएगा यह उस एरिया के डीएम पर निर्भर करता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज