• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • UP Assembly Election: जातीय समीकरण की काट निकालने में लगी BJP, अब पिछड़े वर्ग को मनाने की कवायद

UP Assembly Election: जातीय समीकरण की काट निकालने में लगी BJP, अब पिछड़े वर्ग को मनाने की कवायद

रामचंद्र जांगिड़ और स्वतंत्र देव के बीच हुई मुलाकात के बाद अब जातीय समीकरण साधती दिख रही है बीजेपी.

Uttar Pradesh में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए अब बीजेपी ने पिछड़ा वर्ग की तरफ ध्यान लगाया है. पिछड़े वर्ग को अपने साथ मिलाने के लिए अब विश्वकर्मा महासम्मेलन के आयोजन की तैयारी चल रही है जो कि दिल्ली में किया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर अब राजनीतिक पार्टियों ने पूरी तरह से कम कस ली है और इसके लिए अब गुणा भाग के समीकरण भी बैठाए जा रहे हैं. खासकर जातिगत समीकरणों के जरिए पार्टियां बड़ा समूह अपनी ओर खींचना चाह रही हैं. ऐसा ही कुछ बसपा और सपा भी करती दिखीं. उन्होंने सम्मेलन कर ब्राह्मणों को साधने की कवायद की. अब बीजेपी ने भी इस राजनीतिक सोच को आगे बढ़ाते हुए पिछड़े वर्ग को अपनी तरफ करने की ठानी है. और इसी के चलते अब पार्टी विश्वकर्मा सम्मेलन करवाने जा रही है. इसकी तैयारियों को लेकर बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है. यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने हरियाणा से राज्यसभा सांसद और पिछड़ा वर्ग के बड़े नेता रामचंद्र जांगिड़ से इसी संबंध में दिल्ली में मुलाकात भी की.

किसान आंदोलन के बाद जिस तरह से खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राजनीतिक और जातीय समीकरण बन रहे हैं उसकी काट के लिए भाजपा ने अपनी सियासी बिसात बिछाना शुरू कर दिया है. भाजपा पिछड़ों को लामबंद करने के लिए विश्वकर्मा महासम्मेलन करेगी. जिसमें देश भर के पिछड़ी जातियों से जुड़े लोग शामिल होंगे. इस सम्मेलन का अयोजन 17 सितंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में होगा. बताया जा रहा है कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत कर सकते हैं.

बीजेपी ने इस कार्यक्रम की तैयारियां तेज कर दी हैं. इसको लेकर हरियाणा के सांसद रामचंद्र जांगिड़ के घर जाकर उत्तरप्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने दिल्ली में मुलाकात की है. हरियाणा में बीजेपी सांसद रामचंद जांगिड़ पिछड़ों के बड़े चेहरे के तौर पर जाने जाते हैं.

विश्वकर्मा सम्मलेन का उत्तरप्रदेश में माहौल बनाने के लिए खुद रामचंद्र जांगिड़ उत्तरप्रदेश के दौरे पर जाएंगे. रामचंद्र जांगिड़ पश्चिमी उत्तरप्रदेश में विश्वकर्मा सम्मेलन के आमंत्रण के लिए जनसभाएं करेंगे. 31 जुलाई को बड़ौत, शामली, ननौता, सहारनपुर, में जांगिड़ की जनसभाओं का कार्यक्रम है. वहीं 1 अगस्त को जांगिड़ मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, मोदीनगर भी जनसभा कर विश्वकर्मा महासम्मेलन के लिए लोगों को आमंत्रित करेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज