Home /News /delhi-ncr /

UP chunav- बस एक क्लिक में देखें मतदाता सूची में अपना नाम, इस तरह जानें

UP chunav- बस एक क्लिक में देखें मतदाता सूची में अपना नाम, इस तरह जानें

मुख्‍य चुनाव अधिकारी उत्‍तर प्रदेश ने गाइड लाइन जारी की.

मुख्‍य चुनाव अधिकारी उत्‍तर प्रदेश ने गाइड लाइन जारी की.

Uttar Pradesh Assembly Elections: Chief Election Officer Uttar Pradesh ने मतदातओं (voter) की सुविधा के लिए गाइड लाइन जारी की है, जिससे मतदाताओं को कई तरह की मदद मिल सकेगी. मसलन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में बस एक क्लिक में देख सकते हैं. नाम देखने के लिए उसके पास कई विकल्‍प होंगे. सुविधा अनुसार इस्‍तेमाल कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

गाजियाबाद. अगले माह से होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए मुख्‍य चुनाव अधिकारी उत्‍तर प्रदेश (Chief Election Officer Uttar Pradesh) ने मतदातओं (voter) की सुविधा के लिए गाइड लाइन जारी की है, जिससे मतदाताओं को कई तरह की मदद मिल सकेगी. मसलन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में बस एक क्लिक में देख सकते हैं. नाम देखने के लिए उसके पास कई विकल्‍प होंगे. सुविधा अनुसार इस्‍तेमाल कर सकता है. इतना ही नहीं, आपके उम्‍मीदवार के बारे में जानने का विकल्‍प दिया गया है, जिससे आप चुनने से पहले उसे जान सकें. इसके अलावा बीएलओ की जानकारी भी आप आसानी ले सकते हैं.

चुनाव से पहले सबसे मतदाताओं के सामने सबसे बड़ी समस्‍या आती है कि उनका नाम किस मतदान केन्‍द्र पर है. पिछले चुनाव में जहां था , वहीं इस बार भी है या फिर किसी दूसरी जगह चला गया है. जिन लोगों ने अपना नाम इस बार मदाता सूची में जुड़वाया है, उनका नाम जुड़ा या नहीं. मुख्‍य चुनाव अधिकारी उत्‍तर प्रदेश (Chief Election Officer Uttar Pradesh) ने आसान तरीका बताया है.

मतदाता सूची में नाम के लिए

मतदाता सूची में नाम तीन तरह से देखा जा सकता है. पहला आप वेबसाइट voterportal.eci.gov.in या ceouttarpradesh.nic.in जाकर अपना नाम देख सकते हैं. वहीं ECI <space> <EPIC No> मैसेज टाइप पर 1950 पर एसएमएस करें. इसके अलावा वोटर हेल्‍पलाइन एप का इस्‍तेमाल कर अपना नाम  मतदाता सूची में देख सकते हैं.

अपने उम्‍मीदवार के संबंध में ऐसे जानें

अगर आप अपने विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ उम्‍मीदवार के संबंध में उसके शपथपत्र में दी गई शैक्षिक योग्‍यता,कार्य का अनुभव  संपत्ति का ब्‍यौरा, उस पर चल रहे आपराधिक मामले जानना चाहते हैं तो आप वोटर हेल्‍पलाइन एप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इसके साथ https;//affidavit.eco.gov.in  या फिर CEO/DEO की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

इस तरह बीएलओ के संबंध में जानें

बीएलओ के संबंध में जानने के लिए बीएलओ का नाम बीएलओ फोन नंबर लिखने के बाद  ECICONTACT <space> <EPIC No> 1950 पर एसएमएस करें,आपको बीएलओ की जानकारी मोबाइल पर मिल जाएगी.

Tags: Uttar pradesh assembly election, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर