लाइव टीवी

गोली भी चलाती है और दुश्मन की लोकेशन भी बताती है ये गन
Kanpur News in Hindi

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: November 14, 2018, 4:59 PM IST
गोली भी चलाती है और दुश्मन की लोकेशन भी बताती है ये गन
ग्राफिक्स, न्यूज18 हिन्दी.

कॉर्नर शॉट गन को इजरायल के सहयोग से देश में ही बनाने की तैयारी भी चल रही है. भिंड, मध्य प्रदेश में इसके लिए एक यूनिट भी लगाई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2018, 4:59 PM IST
  • Share this:
आज (बुधवार) से कानपुर में डिफेंस एक्सपो-2018 का आगाज़ हो चुका है. एक्सपो में सेना, पैरामिलिट्री और पुलिस की जरूरत के हथियार और दूसरे उपकरण प्रदर्शित किए जाएंगे. साथ ही सेना भी अपनी स्टॉल लगाएगी. लेकिन इस सब के बीच सभी के आर्कषण का केन्द्र हो सकती है कॉर्नर शॉट गन. इजरायल के सहयोग से इसे देश में ही बनाने की तैयारी भी चल रही है. भिंड, मध्य प्रदेश में इजरायल के सहयोग से एक यूनिट भी लगाई गई है.

मेजर जनरल (रिटायर्ड) वाई बहल बताते हैं, कॉर्नर शॉट गन खासतौर पर कॉम्बैट ऑपरेशन के लिए बनाई गई है. आतंकवादियों ने कुछ लोगों को हवाई जहाज, किसी बिल्डिंग में बंधक बना लिया है और सुरक्षा बलों को ये नहीं पता है कि जहाज और बिल्डिंग में आतंकवादी और बंधक कहां हैं,

ऐसे में कॉर्नर शॉट गन का इस्तेमाल करते हुए आतंकवादियों पर हमला बोला जाता है. दरवाजे के पीछे से खड़े होकर दुश्मन की लोकेशन ली जा सकती है. गन में लगा कैमरा अंदर का पूरा सीन दिखाता है. घाटी में चल रहे आतंकवाद के लिए ये बहुत ही कारगर गन है.

ये भी पढ़ें- नक्सलियों पर नकेल कसने को देश चुका रहा है ये कीमत

कर्नल (रिटायर्ड) शिव कुंजरू बताते हैं, “इसे चलाने के लिए दुश्मन के सामने आने की जरूरत नहीं पड़ती है. गोली दागने के साथ ही इस गन की नाल के पास लगा कैमरा दुश्मन की लोकेशन भी बताता है. दुश्मन की लोकेशन के हिसाब से इसकी नाल को लेफ्ट-राइट भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- किराए पर मिलती है एके-47, किराया 50 हजार से एक लाख रुपये

कॉर्नर शॉट गन से निकलने वाली गोली बेशक प्लास्टिक की होती है. लेकिन गन से निकलने के बाद जब ये गोली किसी के शरीर को छूती है तो शरीर के उस हिस्से में तेज जलन शुरू हो जाती है. जानकार बताते हैं कि गोली लगने के बाद शरीर में आग लगने जैसी जलन महसूस होती है.”

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2018, 4:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर