• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली की तरह नोएडा में भी लगेगा स्मॉग टावर, 14 सेक्टरों को सालभर प्रदूषण-फ्री करने का ये है प्लान

दिल्ली की तरह नोएडा में भी लगेगा स्मॉग टावर, 14 सेक्टरों को सालभर प्रदूषण-फ्री करने का ये है प्लान

नोएडा में बनने वाला स्मॉग टावर कुछ इस तरह का होगा. Demo Pic

नोएडा में बनने वाला स्मॉग टावर कुछ इस तरह का होगा. Demo Pic

Noida Authority News: आज नोएडा अथॉरिटी की बैठक में इस पर मुहर लग सकती है. दिल्ली-एनसीआर का पहला स्मॉग टावर कनॉट प्लेस में लगाया गया है. इसके अलावा देश के कई अन्य शहरों में भी प्रदूषण रोकने के स्मार्ट इंतजाम किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नोएडा. नोएडा में जल्द ही स्मॉग टावर लगने जा रहा है. कहा गया है कि इसका फायदा डीएनडी फ्लाई ओवर पर चलने वालों और फिल्म सिटी समेत 14 दूसरे सेक्टर्स को मिलेगा. आज नोएडा अथॉरिटी में होने वाले बैठक में इस पर मुहर लग सकती है. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर का पहला स्मॉग टावर कनॉट प्लेस में लग चुका है.

    दरअसल अक्टूबर से जनवरी तक प्रदूषण के मारे नोएडा सहित दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सांस लेना दूभर हो जाता है. उस समय वायु प्रदूषण चरम पर होता है. हवा में पीएम-2.5 के आंकड़े डराने लगते हैं. आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. कहा गया है कि इस साल से न तो अब आंखों में जलन होगी और ना ही सांस लेने में तकलीफ होगी. क्योंकि . नोएडा में जल्द ही स्मॉग टावर (Smog Tower) लगने जा रहा है.

    नोएडा अथॉरिटी और निजी कंपनी बनाएगी टावर

    जानकारों की मानें तो नोएडा के लिए डीएनडी फ्लाई ओवर पर बनने वाले यूपी के पहले और दिल्ली-एनसीआर के दूसरे स्मॉग टावर का निर्माण नोएडा अथॉरिटी और नवरत्न तेल बनाने वाली कंपनी मिलकर कराएंगे. इसके रखरखाव का खर्च भी नोएडा प्रसाशन और तेल कम्पनी आधा-आधा देंगे. नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो समॉग टावर के रखरखाव का खर्च हरसाल 35 से 40 लाख रुपए होगा डीएनडी की ग्रीन बेल्‍ट के 400 वर्गमीटर एरिया में यह टावर बनेगा.

    Noida News: शहर का कूड़ा शहर में ही होगा इस्तेमाल, यह है पूरा प्लान

    ऐसे काम करेगा स्मॉग टावर

    स्मॉग टावर का ऊपरी हिस्सा बाहर की प्रदूषित हवा को अंदर खींचता है. चारों दिशाओं में बनी 4 केनोपी के सहारे यह प्रदूषित हवा फ़िल्टर तक पंहुचती है. ये फ़िल्टर इस हवा में से प्रदूषित कणों को बाहर कर देते हैं और फिर छनी हुई हवा बड़े बड़े पंखों से बाहर निकाली जाती है. इस तरह ये टावर बाहर से प्रदूषित हवा को लेकर अंदर फ़िल्टर से साफ करता है और फिर साफ़ हवा को बाहर छोड़ देता है.

    ऐसा होगा नोएडा में बनने वाला स्मॉग टावर

    नोएडा में बनने वाले इस स्मॉग टावर के आकार की बात करें तो इसमें हवा छानने वाले 10 हज़ार फ़िल्टर लगे होंगे जो हवा छानेंगे और 40 बड़े पंखे लगेंगे जो साफ़ हवा बाहर फेकेंगे जानकारों का कहना है कि इस तरह के स्मॉग टावर से करीब एक किमी दायरे की हवा को ही साफ किया जा सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज