Home /News /delhi-ncr /

UP: फिल्म सिटी का जल्द शुरू होगा निर्माण, टेंडर प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक पूरी करने का आदेश

UP: फिल्म सिटी का जल्द शुरू होगा निर्माण, टेंडर प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक पूरी करने का आदेश

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म सिटी पर 6000 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म सिटी पर 6000 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

UP Film City Updates : उत्‍तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) के लिए जमीन को समतल करने का काम पूरे जोर से चल रहा है. वहीं, राज्‍य के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म सिटी की कवायद भी तेज हो गयी है. इस पर 6000 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

अधिक पढ़ें ...

    ग्रेटर नोएडा. राजधानी दिल्‍ली से सटे उत्‍तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) के लिए जमीन समतल करने का काम चल रहा है. वहीं, राज्‍य के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म सिटी (Film City) की कवायद भी तेज हो गई है. इसको लेकर यूपी के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने गुरुवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे नोएडा के पास प्रस्तावित फिल्म सिटी के निर्माण संबंधी निविदा प्रक्रिया और इसका ठेका देने का काम दिसंबर के अंत तक पूरा कर लें.

    दरअसल यूपी के मुख्य सचिव ने फिल्म सिटी निर्माण की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिए हैं. जबकि परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर इलाके में 1000 एकड़ जमीन में फिल्म सिटी का निर्माण प्रस्तावित है जिस पर 6000 करोड़ रुपये की लागत आनी है.

    पीपीपी से होगा फिल्म सिटी का निर्माण
    फिल्म सिटी का निर्माण पीपीपी (सार्वजनिक निजी भागीदारी) के तहत होना है और यह यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में स्थित होगी. इस फिल्‍म सिटी में डिजिटल स्‍टूडियो से लेकर वीएफएक्‍स स्‍टूडियो और फिल्‍म अकादमी के निर्माण की योजना है. वहीं, फिल्‍म सिटी के निर्माण का जिम्‍मा संभालने वाली कंपनी सीबीआरआई ने अपने प्रेजेंटेशन में 12 क्षेत्रों पर फोकस करने की बात कही है, जिसमें स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर स्टूडियो, शूटिंग विलेज आदि शामिल हैं.

    फिल्म सिटी में डबिंग और एडिटिंग स्टूडियो के अलावा फिल्म प्रीमियर के साथ ही वर्ल्‍डक्‍लास फिल्म फेस्टिवल्स आयोजित करने के लिए विशेष ऑडिटोरियम भी बनाए जाएंगे. वहीं, फिल्‍म सिटी में फिल्म निर्माण के लिए भी अलग से एक परिसर के साथ फाइव स्टार होटल, रिटेल शॉप, मनोरंजन पार्क, रेस्टोरेंट जैसी कई चीजों के निर्माण की भी योजना है. यही नहीं, सीबीआरआई इस फिल्‍म सिटी को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने के लिए हॉलीवुड से लेकर भारत के मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई के तमाम स्टूडियो का अध्ययन कर रही है.

    Tags: Airport in Jewar, CM Yogi Adityanath, Delhi-NCR News, Film city in up, Noida film city

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर