• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • PM मोदी के बाद जयशंकर-डोभाल से मिले माइक पोम्पियो, S-400 पर गतिरोध होगा दूर!

PM मोदी के बाद जयशंकर-डोभाल से मिले माइक पोम्पियो, S-400 पर गतिरोध होगा दूर!

दिल्ली में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पीएम मोदी से मुलाकात की.

दिल्ली में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पीएम मोदी से मुलाकात की.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पीएम मोदी से मिलने के बाद पोम्पियो ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की.

  • Share this:
    भारत दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पोम्पियो की पीएम मोदी से मुलाकात के वक्त उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी वहां मौजूद थे. पोम्पियो अमेरिका के साथ व्यापारिक तनाव के बीच सहयोग, अल्कालिक वीजा (एच1बी वीजा), साझेदारी और सद्भावना का संदेश लेकर भारत पहुंचे हैं.

    एस. जयशंकर से मुलाकात की. भारत और अमेरिका के कई मुद्दो पर बात होनी है, ऐसे में हर किसी की नजर साझा बयान पर टिकी है. इस मीटिंग में भारत आंतकवाद, ईरान और एंटी मिसाइल सिस्टम S-400 पर अपनी राय अमेरिका के सामने रखेगा.







    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘हमारी रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं. पोम्पिओ ने भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर पीएम मोदी से चर्चा के लिए उनसे मुलाकात की. प्रधानमंत्री ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.’’



    S-400 मुद्दे पर होगी बातचीत
    बता दें कि अमेरिका रूस से S-400 खरीदने की भारत की कोशिशों का विरोध कर रहा है. इस मुद्दे पर भारत को प्रतिबंध की धमकी भी दी गई. रणनीतिक रूप से अहम भारत-अमेरिका वार्ता से पहले मंगलवार को राजनयिक सूत्रों ने कहा था कि भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए अमेरिकी प्रतिबंध से छूट की शर्तों को पूरा करता है. उन्होंने जोर दे कर कहा कि भारत रूस के साथ अपने पुराने रक्षा संबंधों को ‘‘खत्म’’ नहीं कर सकता है.

    ट्रंप से मिलेंगे पीएम मोदी
    पोम्पियो की इस यात्रा के ठीक बाद जापान के ओसाका में 28-29 जून को जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अलग से मुलाकत होगी. इस यात्रा में पॉम्पियो और जयशंकर दोपहर के भोजन के समय बातचीत करेंगे.

    यह भी पढ़ेंः अमेरिका से छह खरब के हथ‌ियार खरीदेगा भारत, धरती-आकाश-पाताल से ढूंढकर करेगा दुश्मनों का खात्मा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज