गाजियाबाद में 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के पैरेंट्स के लिए चलेगा वैक्‍सीनेशन ड्राइव

प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने शुरू की तैयारी

गाजियाबाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के पैरेंट्स को प्राथमिकता पर वैक्‍सीन लगाई जाएगी.

  • Share this:
    गाजियाबाद. जिले में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के पैरेंट्स को वैक्‍सीन लगाने का ड्राइव चलाया जाएगा. जिला प्रशासन ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के साथ कोआर्डीनेट कर ड्राइव चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत जगह-जगह वैक्‍सीनेशन सेंटर बनाकर वैक्‍सीन लगाई जाएगी. इसके साथ ही, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग 21 जून से क्‍लस्‍टर इलाकों में वैक्‍सीन लगाने के लिए भी ड्राइव चलाएगा.

    गाजियाबाद के डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि संभावित तीसरी लहर में बच्‍चों के संक्रमण होने की आशंका है. इसको ध्‍यान में रखते हुए 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के पैरेंट्स को प्राथमिकता पर वैक्‍सीन लगाई जाएगी. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग योजना बना रहा है. इसके लिए जगह-जगह सेंटर बनाए जाएंगे, जहां वैक्‍सीन लगाई जाएगी. जिले में जीरो से 17 साल के उम्र बच्‍चों और किशोरों की संख्‍या करीब 17 लाख है. इसमें करीब 70 फीसदी बच्‍चे 12 साल से कम उम्र के हैं. इनके पैरेंट्स को वैक्‍सीन लगाने की तैयारी है.

    ये भी पढ़ें: तीसरी लहर से बच्‍चों को बचाने के लिए बनाए अस्‍पताल

    क्‍लस्‍टर में चलेगा विशेष अभियान

    स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जिले के क्‍लस्‍टर इलाकों में भी वैक्‍सीन के लिए 21 जून से विशेष अभियान चलाएगा. इसकी शुरुआत इंदिरापुरम और भोजपुर से की जाएगी, जहां पर दो सेंटर बनाए जाएंगे. इन सेंटरों पर आसपास के इलाकों में रहने वालों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी. पूरे जिले में बड़े रूप में अभियान 1 जुलाई से चलाया जाएगा. मौजूदा समय शहरी इलाकों में वैक्‍सीन अधिक हो रहा है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में केवल 5 फीसदी ही हो रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.