दिल्ली: वैक्सीन की किल्लत, नई खेप नही मिली तो आज से 18 प्लस वाले 150 वैक्सीनेशन सेंटर बंद

दिल्ली में 18 प्लस उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए अब वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है.

दिल्ली में 18 प्लस उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए अब वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है.

दिल्ली में एक बार फिर वैक्सीन की क़िल्लत सामने आयी है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, आज से 18 प्लस उम्र के लोगों के लिए बनाये गये 150 वैक्सीनेशन साइट पर ताला लगा दिया गया है. वैक्सीनेशन बुलेटिन के मुताबिक, अब कोविशील्ड की कुल 68,590 डोज ही बाक़ी रह गई हैं.

  • Last Updated: May 21, 2021, 8:08 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर वैक्सीन की किल्लत सामने आयी है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, आज से 18 लोगों के लिये तैयार किये गये 150 वैक्सीनेशन साइट पर ताला लग गया है.  दिल्ली सरकार द्वारा जारी वैक्सीनेशन बुलेटिन के मुताबिक, अब कोविशील्ड की कुल 68,590 डोज ही बाकी रह गयी है, जो आज शाम या कल दोपहर तक खत्म हो जायेंगी. कोवैक्सीन की बात करें तो वो 9 दिन पहले ही ख़त्म हो चुकी है. ऐसे में 150 साइट्स आज बंद कर दी गयी हैं जबकि बाक़ी साइट्स पर भी 18 प्लस वालों को कल के बाद वैक्सीन लगना पूरी तरह बंद हो जायेगा.

दिल्ली सरकार की तरफ से ये भी साफ कर दिया गया है कि अभी तक केन्द्र सरकार की ओर से 18 प्लस लोगों के लिए वैक्सीन की सप्लाई करने को लेकर कोई बात भी नहीं कही गयी है.. यानि आज शाम तक अगर दिल्ली को नयी खेप नही मिलती तो 18 वालों के लिये टीकाकरण दिल्ली में कल से पूरी तरह बंद हो जायेगा. जो सेंटर्स आज से बंद हुये हैं, उनमें से एक सेंटर दिल्ली के पंडारा रोड स्थित एक सरकारी स्कूल भी शामिल है. इस स्कूल में 3 साइट्स बनायी गयी थीं, जहां पर कोविशील्ड वैक्सीन 18 प्लस के लोगों को लगायी जा रही थी, लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से ये सेंटर आज से बंद हो गया है.

हालांकि स्कूल में स्टाफ जरूर मौजूद नजर आया, लेकिन सेंटर बंद हो जाने की वजह से लोगों की भीड़ नदारद रही. दिल्ली में वैक्सीनेशन की कमी पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का भी बयान सामने आया है. जिसमें उन्होंने कहा दिल्ली में वैक्सीन 18-44 साल तक की कोवैक्सीन पहले ही खत्म हो गई थी. कोवीशील्ड भी खत्म हो रही है, कई सारे सेंटर आज से बन्द हो रहे हैं. अगर 1 लाख डोज़ मिलती हैं तो वो एक दिन में ही लग जायेगी. हमारा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बढ़िया है बहुत तेज़ी से हम वैक्सीन लगा सकते हैं. जो केंद्र ने schedule दिया था उसमें तो बहुत थोड़ी सी वैक्सीन है. जितनी 1 महीने में वैक्सीन देते हैं वो तो 4-5 दिन की ही है.

वैक्सीनेशन का पूरा सिस्टम कोविन सॉफ्टवेयर जो केंद्र सरकार का है उससे चलता है, कोई भी कम्पनी जिससे हम वैक्सीन लेना चाहें किसी भी रेट पर हमें नहीं दे सकती. जब तक कि केंद्र सरकार अनुमति न दे. पूरा कंट्रोल उनका है वो जिसको जितना देना चाहें देंगे. 18 वाले लोगों के लिये वैक्सीन ख़त्म होने के कगार पर है तो वहीं 45 वाले लोगों के लिये वैक्सीन की बात करें तो इनके लिये 2 दिन की को-वैक्सीन और 9 दिन की कोविशील्ड वैक्सीन की डोज बाक़ी है. संख्या की बात करें तो दिल्ली में 45 के लिये को-वैक्सीन की 62,130 डोज बाक़ी है. कोविशील्ड की 1,82,460 डोज बाक़ी है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार के मुताबिक 45 के लिए दिल्ली को 50 हजार कोविशील्ड की और डोज मिल रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज