Vande Bharat : सिंगापुर से 234 लोगों को लेकर दिल्ली आई पहली फ्लाइट, उतरते ही दिया ये 'गिफ्ट'
Delhi-Ncr News in Hindi

Vande Bharat : सिंगापुर से 234 लोगों को लेकर दिल्ली आई पहली फ्लाइट, उतरते ही दिया ये 'गिफ्ट'
PPE किट इस वक्त भारत ही नहीं पूरी दुनिया में डिमांड में है, लेकिन ये बिहार के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए मुश्किलेें पैदा कर रही है.

ऑपरेशन वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत एअर इंडिया (Air India) की सिंगापुर से आने वाली फ्लाइट AI-381 शुक्रवार दोपहर दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंच गई है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. कोरोना महामारी के बीच विदेश में फंसे भारतीयों को लाने की कवायद शुरू हो चुकी है. इसी कवायद के तहत, सिंगापुर से करीब 231 भारतीय यात्रियों को लेकर एअर इंडिया की पहली रेस्‍क्‍यू फ्लाइट दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पहुंच चुकी है. उल्‍लेखनीय है कि विदेश में फंसे भारतीय मुसाफिरों की वतन वापसी के लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्रायल ने ऑपरेशन वंदे भारत मिशन की शुरूआत की है. इसी मिशन के तहत, एअर इंडिया की सिंगापुर से आई AI-381 शुक्रवार सुबह दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंच गई है. एयरपोर्ट पहुंचते ही इन मुसाफिरों की सु‍रक्षा को ध्‍यान रखते हुए उन्‍हें बतौर ‘गिफ्ट’ फेस शील्‍ड दिया गया है. जिससे, वह अपनी और एयरपोर्ट पर मौजूद कोरोना वॉरियर्स की कोरोना वायरस से सुरक्षा कर सकें.

सुरक्षा के मद्देनजर एयरपोर्ट पर किए गए विशेष इंतजाम
कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए दिल्‍ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे. एयरपोर्ट के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, विमान से निकल कर एयरोब्रिज में दाखिल होते ही सभी मुसाफिरों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की गई. यहां पर यात्रियों से स्‍वास्‍थ्‍य एवं यात्रा विवरण से संबंधित एक फार्म भरवाया गया है. इस प्रकिया के पूरे होने के बाद, इन सभी यात्रियों के इमीग्रेशन की प्रकिया को पूरा किया गया. इमीग्रेशन के बाद इन यात्रियों के सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन फार्म के साथ पासपोर्ट को सीआईएसएफ के हवाले कर दिया गया. बैगेज लेने के बाद, 30-30 यात्रियों के बैच में यात्रियों को सीआईएसएफ द्वारा दिल्‍ली सरकार द्वारा बनाए गए मेडिकल सेंटर में पहुंचाया गया. जहां पर प्रारंभिक मेडिकल टेस्‍ट के बाद सभी को क्‍वारंटाइन में भेज दिया गया है.





इन देशों से भी शुरू हुआ भारतीय यात्रियों के आने का सिलसिला
ऑपरेशन वंदे भारत के तहत, सिंगापुर कही तरह दूसरे देशों से भारतीय नागरिकों के लाने का सिलसिला शुरू हो चुका है. इसी कड़ी में, शुक्रवार सुबह ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशलन एयरपोर्ट से भारतीय नागरिकों को एयर इंडिया की फ्लाइट से श्रीनगर के लिए रवाना किया गया है. ढाका से भारत आने वाले भारतीय नागरिकों में 168 छात्र भी शामिल हैं. ऑपरेशन वंदे भारत के तहत, ढाका से भारत के बीच कुल 7 फ्लाट्स का ऑपरेशन किया जाना है. सिंगापुर और ढाका के अलावा, अबुधाबी से भी 171 मुसाफिरों को भारत लाया गया है. अबुधाबी से आने वाली स्‍पेशल रेस्‍क्‍यू फ्लाइट का परिचालन कोची से किया जा रहा है. इसके अलावा, अगल-अलग देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को भारत लाने के लिए आज दिल्‍ली, मुंबई, श्रीनगर और कालीकट एयरपोर्ट से आठ उड़ाने रवाना की गई है. वहीं रियाद में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-922 रात्रि करीब 8.30 बजे कालीकट पहुंचेगी.

 


ये भी पढ़ें :-


First published: May 8, 2020, 1:18 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading