Delhi-NCR में यहां होगी वायरस के स्ट्रेन की जांच, नहीं जाना होगा लखनऊ-बनारस

वायरस के स्ट्रेन की जांच के लिए ग्रेटर नोएडा के जिम्स में लैब बनाने की मंजूरी यूपी सरकार ने दे दी है. Demo pic

कोरोना (Corona) की तीसरी लहर को देखते हुए यूपी सरकार (UP Government) ने इस लैब को मंजूरी के साथ ही बजट भी जारी कर दिया है.

  • Share this:
    नोएडा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) से सटे यूपी के शहरों में रहने वालों के लिए बड़ी खबर है. कोरोना (Corona) महामारी के इस दौर में अब वायरस के स्ट्रेन की जांच के लिए अब उन्हें लखनऊ-बनारस के चक्कर नहीं लगाने होंगे. ग्रेटर नोएडा में वायरस रिसर्च एंड डॉयग्नोस्टिक लैब (VRDL) लैब बनने जा रही है. खासतौर से गाज़ियाबाद, मेरठ, आगरा (Agra), अलीगढ़, मथुरा और गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में रहने वालों को इसका बड़ा फायदा मिलेगा. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए यूपी सरकार (UP Government) ने इस लैब को मंजूरी के साथ ही बजट भी जारी कर दिया है.

    राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (GIMS) में बनेगी नई लैब

    जानकारों की मानें तो वीआरडीएल लैब का प्रस्ताव दिसम्बर 2020 में ही शासन को भेज दिया गया था. जिस पर शासन ने अपनी मुहर लगाते हुए लैब के लिए बजट भी जारी कर दिया है. लैब की लागत का 25 फीसद यूपी सरकार तो 75 फीसदी केन्द्र सरकार देगी.

    यह नेक्स्ट जेनरेशन लैब होगी. इससे पहले लखनऊ-बनारस में भी इसी तरह की लैब काम कर रही हैं. लेकिन वो पुरानी तकनीक के साथ चल रही हैं. अब जिम्स की लैब में आधुनिक मशीन आएंगी. इस लैब में वायरस के स्ट्रेन में होने वाले बदलाव और उसकी फैमिली पर महत्वपूर्ण शोध किया जाएगा.

    Delhi-NCR और वेस्ट यूपी में कारोबार-नौकरियों को रफ्तार देगा लॉजिस्टिक हब, जानिए प्रोजेक्ट के बारे में सबकुछ

    वीआरडीएल लैब में वायरस की जांच के बाद बनेगा टीका

    जिम्स में वीआरडीएल लैब की तैयारियां शुरु हो गई हैं. इस लैब में वायरस स्ट्रेन में होने वाले बदलाव और उसकी फैमिली के बारे में रिसर्च के बाद टीका बनाने का काम किया जाएगा. जानकारों का मानना है कि अब वीआरडीएल लैब बन जाने से वायरस पर शोध करने के बाद उसकी वैक्सीन बनाने में मदद मिलेगी.

    और इसका बड़ा फायदा यह मिलेगा कि वायरस से होने वाली किसी भी बीमारी का टीका बनाने में सटीक मदद मिलेगी. इस लैब को बनाने में करीब पांच करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसी लागत में मशीन भी खरीदी जाएंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.