गौतम बुद्ध नगर में आज डाले जा रहे हैं 88 प्रधानी और 5 जिला पंचायत सदस्य के लिए वोट

गौतम बुद्ध नगर में एक मतदान केन्द्र पर सुरक्षा का जायजा लेते अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लव कुमार.

गौतम बुद्ध नगर में एक मतदान केन्द्र पर सुरक्षा का जायजा लेते अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लव कुमार.

सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस (Police) के मुताबिक सभी केन्द्रों पर ड्रोन (Drone) से नजर रखी जा रही है. बड़ी संख्या में फोर्स लगाया गया है. मतदान के बाद मतपत्रों की पेटियों को रखने के लिए 5 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 10:02 AM IST
  • Share this:
नोएडा. दूसरे चरण के तहत यूपी के गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में आज वोट डाले जा रहे हैं. मतदान (Poling) के लिए डीएम की ओर से अवकाश घोषित किया गया है. आज 88 प्रधान, 119 बीडीसी और पांच जिला पंचायत (Panchayat) सदस्य चुने जाने के लिए डाले जा रहे हैं. सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस (Police) के मुताबिक सभी केन्द्रों पर ड्रोन (Drone) से नजर रखी जा रही है. बड़ी संख्या में फोर्स लगाया गया है. मतदान के बाद मतपत्रों की पेटियों को रखने के लिए 5 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं.

चुनाव के दौरान यह रहेंगे इंतजाम

सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान कराने के लिए जिले को 3 सुपर जोन, 3 जोन और 29 सेक्टर में बांटा गया है. सेक्टर की जिम्मेदारी सेक्टर प्रभारी को सौंपी गई है. वहीं हंगामा करने वालों पर नियंत्रण रखने के लिए 2 डीसीपी, 3 एडीसीपी, 5 एसीपी, 8 थाना प्रभारी, 3 निरीक्षक, 250 उपनिरीक्षक, एक हजार कॉन्स्टेबल और 700 होमगार्डस समेत 5 कम्पनी पीएसी तैनात की गई है.

गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर में 59 संवेदनशील, 45 अति संवेदनशील और 28 अतिसंवेदनशील प्लस बूथ बनाए गए हैं. इन सभी मतदान केंद्रों पर ड्रोन कैमरा से नजर रखी जा रही है. सुरक्षा को मजबूत करने और कोई भी दोषी बच न पाए इसके लिए सभी बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जा रही है. जिससे कि वहां होने वाली हर गतिविधि कैमरों की निगरानी में रहे.
चिकन के रेट पर भी दिखाई देने लगा कोरोना का असर, सस्ता हो गया मुर्गा, देखें लिस्ट

यहां रखी जाएंगी मतपत्रों से भरी पेटियां





प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक मतदान के बाद मतपत्रों से भरी पेटियों को सुरक्षा के लिहाज जेवर ब्लॉक में स्थित जनता इंटर कॉलेज, बिसरख ब्लॉक के लिए दादरी में स्थित मिहिर भोज इंटर कॉलेज और दादरी ब्लॉक के लिए अग्रसेन इंटर कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखवाया जाएगा. पुलिस कमिश्नर समेत अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लव कुमार, डीसीपी ग्रेटर नोएडा, डीसीपी सेंट्रल नोएडा, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रे समेत तमाम अधिकारी मतदान से जुड़े हर घटनाक्रम पर निगाह रखे हुए हैं.

चुनावों को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर में 35 घंटे का लॉकडाउन भी लगाया गया है. आने वाले 35 घंटों तक नोएडा में किसी भी तरह के आवागमन पर पाबंदी रहेगी. डीएम सुहास एल वाई ने बताया कि सिर्फ बुनियादी सुविधाएं बहाल रहेंगी. पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज