Home /News /delhi-ncr /

Ghaziabad News: अगले वर्ष से नोएडा और सिद्धार्थ विहार में पानी संकट होगा दूर, जानें योजना

Ghaziabad News: अगले वर्ष से नोएडा और सिद्धार्थ विहार में पानी संकट होगा दूर, जानें योजना

सिद्धार्थ विहार में बन रहा प्‍लांट अगले वर्ष मार्ग तक चालू हो जाएगा. (File pic)

सिद्धार्थ विहार में बन रहा प्‍लांट अगले वर्ष मार्ग तक चालू हो जाएगा. (File pic)

Ghaziabad News: गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार में बन रहा 50 क्‍यूसेक गंगाजल प्‍लांट अगले वर्ष मार्च तक चालू हो जाएगा, इसके बाद नोएडा और आवास विकास परिषद की कॉलोनी, सिद्धार्थ विहार में पानी संकट से राहत मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    गाजियाबाद. सिद्धार्थ विहार (Siddharth Vihar) गाजियाबाद (Ghaziabad) और नोएडा (Noida) में रहने वाले लोगों को अगले वर्ष से पानी की किल्‍लत (water crisis) से राहत मिल जाएगी. गाजियाबाद में तैयार हो रहा गंगाजल प्‍लांट (gangajal plant) अगले वर्ष मार्ग तक चालू हो जाएगा. इससे 50 क्‍यूसेक पानी मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे इन इलाकों में पानी का संकट दूर हो जाएगा. संबंधित अधिकारियों के अनुसार गंगाजल प्‍लांट का 70 फीसदी तक पूरा हो चुका है, बचा हुआ काम पूरा होने के बाद ट्रायल कर चालू कर दिया जाएगा.
    नोएडा और सिद्धार्थ विहार में पानी की किल्‍लत दूर करने के लिए 50 क्यूसेक गंगाजल प्लांट तैयार किया जा रहा है. इससे 37.5 क्यूसेक गंगाजल नोएडा की कॉलोनियों को और 25 फीसदी यानी 12.5 क्यूसेक गंगाजल आवास विकास परिषद की सिद्धार्थ विहार कॉलोनी को दिया जाएगा. 50 क्यूसेक गंगाजल परियोजना के तहत 304 करोड़ की लागत से बन रहे इस प्लांट का निर्माण जल निगम की ओर से कराया में जा रहा है. गंगाजल प्लांट के खर्च को भी नोएडा अथॉरिटी और आवास विकास परिषद पानी की हिस्सेदारी के अनुपात में ही वहन करेंगे. साल 2018 में शुरू हुए गंगाजल प्लांट के निर्माण का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है.
    सिद्धार्थ विहार में निर्माणाधीन प्लांट तक गंगाजल लाने के लिए जल निगम 1500 एमएम व्यास की 20 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जा रही है, 13 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जा चुकी है. नोएडा की कॉलोनियों में गंगाजल आपूर्ति घर-घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी नोएडा अथारिटी की होगी, जबकि सिद्धार्थ विहार में आवास विकास परिषद यह काम करेगा. जल निगम गंगाजल ट्रीटमेंट करके नोएडा और सिद्धार्थ विहार में बन रहे यूजीआर तक पानी पहुंचाएगा.
    इस संबंध में जल निगम के अधीक्षण अभियंता डीपी सिंह ने बताया कि सिद्धार्थ विहार में 50 क्यूसेक गंगाजल वाटर ट्रीटमेंट परियोजना का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है. करीब 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है. प्‍लांट चालू होने से नोएडा और सिद्धार्थ विहार को गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी. इससे दोनों शहर की कॉलोनियों में पानी का संकट दूर हो जाएगा.

    Tags: Ghaziabad News, Noida news, Water Crisis

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर