होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Water Crisis News: नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्‍ली में शनिवार से होगी पानी की किल्‍लत, जानें कब तक रहेगी परेशानी?

Water Crisis News: नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्‍ली में शनिवार से होगी पानी की किल्‍लत, जानें कब तक रहेगी परेशानी?

गंगनहर की सफाई की वजह से  करीब 25 दिन तक गंगाजल नहीं मिलेगा.

गंगनहर की सफाई की वजह से करीब 25 दिन तक गंगाजल नहीं मिलेगा.

Water crisis news- गाजियाबाद, नोएडा और पूर्वी दिल्‍ली के कई इलाकों में शनिवार से पानी किल्‍लत शुरू हो जाएगी. दरअसल प्रत ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. गंगनहर की सफाई के कारण गाजियाबाद, नोएडा और पूर्वी दिल्‍ली के कई इलाकों में शनिवार से पानी की किल्‍लत शुरू हो जाएगी. दरअसल प्रताप विहार प्‍लांट से शुक्रवार रात से गंगाजल की आपूर्ति बंद हो जाएगी. इस दौरान गाजियाबाद के ट्रांस हिंडन एरिया में 50 क्‍यूसेक, नोएडा में 100 और पूर्वी दिल्‍ली में 400 क्‍यूसेक पानी की आपूर्ति नहीं होगी. करीब 25 दिन इन इलाकों में रहने वाले लोगों को पानी की किल्‍लत का सामना करना पड़ सकता है.

    हरिद्वार से गंगनहर में पानी आता है, जिससे प्रताप विहार गंगाजल प्‍लांट में आपूर्ति की जाती है, जहां से गाजियाबाद, नोएडा और पूर्वी दिल्‍ली के कई इलाकों को पानी की आपूर्ति की जाती है. हरिद्वार से 15 अक्‍तूबर को रात से पानी की सप्‍लाई बंद कर दी जाएगी. इसके अगले दिन से प्रताप विहार प्‍लांट से आपूर्ति बंद हो जाएगी. हालांकि प्लांट में कुछ अतिरिक्त पानी रिजर्व में भी रखा जाता है, जिसके साथ नलकूपों के पानी के साथ मिक्‍स पर आपूर्ति की जाएगी. रिजर्व में रखा पानी दो दिन में खत्‍म हो जाएगा. इसके बाद जल आपूर्ति पूरी तरह से नककूपों पर निर्भर रहेगी. पानी की आपूर्ति सुबह और शाम की तुलना में एक ही की जाएगी और 25 फीसदी पानी की ही आपूर्ति की जाएगी. यानी केवल एक समय पानी आएगा और वो भी एक घंटे के बजाए आधे घंटे के करीब ही आपूर्ति की जाएगी.

    इसके लिए जल निगम ने व्‍यवस्‍था कर ली है. गंगाजल प्लांट से सप्लाई बंद होने के बाद गाजियाबद वसुंधरा जोन के लिए नगर निगम 56 छोटे ट्यूबवेल, 26 बड़े ट्यूबवेल और 15 टैंकर के माध्यम से पीने के पानी का सप्लाई करेगा. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता एके चौधरी ने बताया कि इंदिरापुरम में 22 बड़े नलकूपों से पानी की सप्लाई करेगा. कोशिश रहेगी कि त्‍यौहार के समय लोगों को पानी की किल्‍लत न हो. इसी तरह नोएडा में भी पानी की आपूर्ति के लिए व्‍यवस्‍था की गई है.

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    Tags: Drinking water crisis, Ghaziabad News, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें