Home /News /delhi-ncr /

Delhi Weather alert: कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ आई सोमवार की सुबह, जानें कैसा रहेगा आगे का हाल

Delhi Weather alert: कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ आई सोमवार की सुबह, जानें कैसा रहेगा आगे का हाल

दिल्ली में लगातार ठंड का कहर जारी है. सोमवार को भी कड़ाके की ठंड रहेगी. (फाइल फोटो)

दिल्ली में लगातार ठंड का कहर जारी है. सोमवार को भी कड़ाके की ठंड रहेगी. (फाइल फोटो)

Delhi-NCR Weather news:राजधानी में सुबह 6 बजे तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम था. वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है, साथ ही कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है.

नई दिल्ली. Delhi-NCR में रविवार देर शाम को बंद हुई बारिश के बाद सोमवार की सुबह कड़ाके की ठंड के साथ ही कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई. राजधानी में सोमवार सुबह 6 बजे तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया तो सामान्य से तीन डिग्री कम था. विजीबिलिटी की बात की जाए तो दिल्ली में ये 50 से 100 मीटर के बीच रही. जिसके चलते रेल व हवाई यातायात भी प्रभावित दिखा.
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं कोहरा व बादल छाए रहने के चलते धूप नहीं निकलेगी और गलन बनी रहेगी. साथ ही कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश भी हो सकती है.

दिल्ली में टूटा बारिश का रिकॉर्ड
IMD के अनुसार, शनिवार देर रात हुई बारिश के बाद इस साल जनवरी में दिल्ली में कुल 88.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जो 1950 के बाद से इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह 1950-2022 की अवधि के दौरान जनवरी के महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है. एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से दिल्ली में 10 जनवरी तक 63 मिलीमीटर बारिश हुई थी.’’

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले राजधानी में 1989 में 79.7 मिलीमीटर और 1953 में 73.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. बारिश के कारण शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से 7 डिग्री कम थ. जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है. न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब और अधिक रहा.

ठंड से 106 लोगों की मौत
दिल्ली में इस महीने ठंड की वजह से कम से कम 106 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर बेघर थे. सेंटर फोर होलिस्टिक डेवलपमेंट नामक एनजीओ ने यह दावा किया है. एनजीओ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिख कर उनसे सर्दियों के मौसम में ऐसे लोगों के लिए उपयुक्त इंतजाम करने का अनुरोध किया था.

Tags: Delhi Weather Update, IMD alert

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर