Weather Alert: दिल्ली में अब तक मई में सबसे ज्‍यादा 119.3 मिमी बारिश, टूटा 70 साल का रिकॉर्ड

दिल्‍ली में लगातार बारिश हो रही है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्‍ली में लगातार बारिश हो रही है. (सांकेतिक फोटो)

Rain in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बारिश (Rain) ने मई के महीने में ही अपने तेवर दिखा दिए हैं. इस बार सबसे अधिक 119.3 मिमी बारिश के साथ 70 साल का रिकॉर्ड टूटा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बारिश (Rain) ने मई के महीने में ही अपने तेवर दिखा दिए हैं. आलम यह है कि कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है तो कुछ जगहों पर सड़कें धंस गई हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 1951 के बाद से मई महीने में दिल्ली में अब तक की सबसे अधिक 119.3 मिमी बारिश हुई है. बारिश को लेकर दिल्ली में अलर्ट भी जारी किया गया है. नजफगढ़ इलाके में खैरा मोड़ पर सड़क धंस गई. इस हादसे में एक मकान भी ढह गया और एक ट्रक गड्ढे में धंस गया. इस लोकेशन पर मेट्रो के कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था.

चक्रवाती तूफान ताऊ ते (Cyclone Tau tae) का भारी असर दिल्ली- एनसीआर (Delhi-NCR) और अन्य राज्यों में भी देखने को मिला है. इसके चलते अचानक मौसम (Mausam) में ना केवल बड़ा बदलाव हुआ, बल्कि बेमौसम बारिश (Rain) भी लगातार जारी है. इसके चलते बारिश और तापमान के पुराने रिकॉर्ड भी लगातार टूटते जा रहे हैं.

यहां दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सफदरजंग में 19 मई को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. यह 1951 के बाद अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. इससे पहले सबसे कम अधिकतम तापमान 13 मई, 1982 को रिकॉर्ड किया गया था. यह 24.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग (Safdarjung) इलाके में कल रात्रि 8:30 बजे तक 60 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जोकि 1976 के बाद सबसे ज्यादा रिकॉर्ड की गई है. 24 मई 1976 को 1 दिन में 60 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी उस रिकॉर्ड को आज तोड़ दिया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज